Move to Jagran APP

केबीसी में मधुबनी की दीक्षा ने जीते छह लाख 40 हजार, मिथिलांचल में खुशी की लहर

Madhubani News मिथिलांचल की बेटी दीक्षा ने कौन बनेगा करोड़पति कुल 11 प्रश्नों का दिया जवाब 12वें प्रश्न पर खेल से खुद को बाहर कर लिया दीक्षा को 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर मिलेगी यह राशि।

By DharmendraEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 11:09 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 11:09 PM (IST)
केबीसी में मधुबनी की दीक्षा ने जीते छह लाख 40 हजार, मिथिलांचल में खुशी की लहर
केबीसी के सेट पर अमिताभ बच्चन के साथ दीक्षा।

मधुबनी, जेएनएन। सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) मेंमधुबनी के खजौली प्रखंड स्थित सुक्की गांव की दीक्षा ने छह लाख 40 हजार की राशि जीत ली। दीक्षा 14 साल की हैं और जवाहर नवोदय विद्यालय में आठवीं की छात्रा हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने दीक्षा की प्रतिभा को जमकर सराहा। स्टूडेंट्स स्पेशल वीक के लिए देश भर से चयनित आठ बच्चों में शामिल दीक्षा ने शो के दौरान अपनी प्रतिभा का खूब परिचय कराया। हालांकि, उनका खेल 12वें प्रश्न पर समाप्त हो गया।

loksabha election banner

दीक्षा के पास कोई लाइफ लाइन बची नहीं होने के कारण उसने गेम से बाहर होने का निर्णय किया। बुधवार को दीक्षा अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठी थी, लेकिन महज तीन प्रश्नों का सही जवाब देते ही एपिसोड का समय समाप्त हो गया। गुरुवार को एपिसोड की शुरूआत के साथ ही दीक्षा ने अपने खेल को आगे बढ़ाया। पांचवें प्रश्न पर पहले लाइफ लाइन का उपयोग कर दीक्षा ने दस हजार की राशि जीती। इसके बाद एक लाख 60 हजार मूल्य के आठवें प्रश्न पर दीक्षा ने दूसरी लाइफ लाइन का उपयोग किया। तीन लाख 20 हजार मूल्य के दसवें प्रश्न पर तीसरी और छह लाख 40 हजार मूल्य के ग्यारहवें प्रश्न पर दीक्षा ने चौथी लाइफ लाइन का उपयोग कर लिया। इसके बाद बारहवें प्रश्न का उत्तर नहीं आने पर दीक्षा ने गेम से क्विट कर लिया। इस प्रकार, दीक्षा ने गेम में कुल छह लाख 40 हजार प्वाइंट जीते। यह प्वाइंट दीक्षा को फिलहाल बैंक फिक्स्ड डिपोजिट के रूप में मिलेंगे और इस राशि का उपयोग वह अठारह वर्ष की आयु पूरी करने पर कर सकेगी। 

मिथिलांचल में खुशी की लहर :

लोकप्रिय टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के स्टूडेंट्स स्पेशल वीक में मधुबनी की बेटी दीक्षा के छह लाख 40 हजार जीतने पर पूरे मिथिलांचल में खुशी की लहर है। मधुबनी समेत उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों के दर्शक गुरुवार को शो शुरू होने का इंतजार करते रहे। बता दें कि बुधवार को शो के अंतिम चरण में दीक्षा तीन प्रश्नों का जवाब देकर हॉट सीट पर बरकरार थी। 

आइएएस बनना चाहती दीक्षा :

आठवीं की छात्रा दीक्षा आगे चलकर आइएएस अधिकारी बनना चाहती है। दीक्षा दो भाई-बहनों में छोटी है। दीक्षा की प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही सरकारी विद्यालय में अपनी माता की देखरेख में हुई। दीक्षा की माता सुप्रीता कुमारी शिक्षिका हैं, जबकि पिता मनीष कुमार मिश्रा एक किसान हैं। बड़ा भाई दिग्दर्शन कुमार बारहवीं के छात्र हैं। शो के दौरान ये तीनों दीक्षा का हौसला बढ़ाने को मौजूद थे। 

दीक्षा को मिली पांच लाख की स्कॉलरशीप :

शो में भाग लेने के उपलक्ष्य में दीक्षा को पांच लाख की स्कॉलरशीप भी मिली। यह स्कॉलरशीप शिक्षा संवर्द्धन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाली संस्था वेदांतु की ओर से दी गई है। बता दें कि इसी संस्था की ओर से आयोजित ऑनलाइन परीक्षा में सफलता पाकर दीक्षा का चयन स्टूडेंट स्पेशल वीक के लिए किया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.