Move to Jagran APP

अब धन की कमी से नहीं होगी बीमारी से मौत

मुजफ्फरपुर । अब धन की कमी से बीमार गरीबों की मौत नही होगी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 05:13 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 05:13 PM (IST)
अब धन की कमी से नहीं होगी बीमारी से मौत
अब धन की कमी से नहीं होगी बीमारी से मौत

मुजफ्फरपुर । अब धन की कमी से बीमार गरीबों की मौत नही होगी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीबों के लिए वरदान हैं। समाहरणालय सभा कक्ष में जिले के प्रभारी मंत्री पशुपति पारस ने योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आने वाले दिन में स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने हिदायत दिया कि पूरी पारदिर्शता के साथ योजना लागू होनी चाहिए। इलाज के लिए अस्पताल की कमी नहीें रहेगी। पहले सभी सरकारी अस्पताल के साथ-साथ चार निजी अस्पताल का चयन किया गया है। इसकी संख्या बढ़ेगी। गरीबों की योजना के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी।

loksabha election banner

गरीबों के लिए वरदान: सांसद

सासद अजय निषाद ने कहा कि इस योजना से गरीबों को सीधा लाभ होगा। योजना आने वाले दिनों में मील का पत्थर साबित होगा। योजना से पहले यह हाल था कि उनके पास गरीब गंभीर रूप से बीमारी के बाद इलाज में मदद के लिए आते है और उनकी मदद के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखते है। लेकिन सासद का कोटा कम होने से गरीबों को ज्यादा से ज्यादा लाभ नहीं मिल पाता है। यह चिंता बराबर लगी रहती थी कि आखिर कैसे समाज के गरीबों की स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद हो प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना से काफी मदद मिलेगी। योजना के लिए प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि देश में गरीबों की सरकार है। इसलिए प्रधानमंत्री लगातार गरीबों के बारे में सोचते हैं और ज्यादा से ज्यादा योजनाएं उनको दी जा रही है। पहले उज्वला योजना, जन धन योजना, सबको आवास योजना, अब आपके लिए जन आरोग्य

योजना शुरू हो रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ,प्रशासनिक अधिकारी पूरी निगरानी से इस योजना पर काम करें ताकि गरीबों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले। इलाज के लिए अपने बहुमूल्य संपत्ति को गिरबी रखना न पड़े।

बिना पैसे वाला का होगा इलाज

विधायक अशोक सिंह ने कहा कि यह योजना बहुत अच्छी योजना है। बिना पैसे वाले गरीबों का भी इलाज संभव होगा। केवल कार्ड रहना चाहिए। देश के जिस कोना में चाहे गरीब जाकर इलाज करा लेगा। विधायक केदार गुप्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीबों के लिए सोचते हैं। जिलाधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से अपील किया कि जितनी लोगों को सूची है उनके पास जल्द से जल्द गोल्डन कार्ड पहुंच जाए ताकि वह इसका लाभ उठा सकें इस योजना के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी। जिलाधिकारी मो सोहेल ने सब का स्वागत किया। योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इससे पहले प्रभारी मंत्री, सासद, जिलाधिकारी अन्य अतिथियों ने दीप जलाकर कार्यक्त्रम का शुभारंभ किया। पहले दिन 18 लाभुकों के बीच गोल्डन कार्ड का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला सूचना व जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह ने की। सिविल सर्जन डा.शिवचन्द्र भगत, जिला कार्यक्रम प्रबंधक बीपी वर्मा, जिला अनुश्रवण व मुल्याकंन पदाधिकारी जयशंकर, जिला लेखा प्रबंधक मो.हैदर, जिला वेक्टरजनित रोग पदाधिकारी डा.सतीश कुमार, जिला संचारी रोग पदाधिकारी डा.अमिताभ कुमार ने बुके देकर अतिथियों का स्वागत किया।

इनकी रही भागीदारी

इस मौके पर मेयर सुरेश कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष पूर्व विधायक रामसूरत राय, लोजपा जिला अध्यक्ष अजय कुमार सिंह जिला परिषद अध्यक्ष इंदिरा देवी, रालोसपा नेता अधिवक्ता सुधीर ओझा, रामेश्वर महतो पप्पु, जिला पार्षद कुमोद पासवान, भाजपा नेता विकास गुप्ता, सहित बड़ी संख्या में अधिकारी समाजिक संगठन के प्रतिनिधि उपस्थित हुए।

किस प्रखंड में कितने लाभुक

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख19 हजार 629 लाभुकों को मिलेगा गोल्डेन कार्ड। सबसे ज्यादा लाभावित कुढ़नी में तो सबसे कम मुरौल में होंगे। इनकी इंट्री कर दी गई है। चयनितों को आधार कार्ड के आधार पर इलाज के लिए गोल्डेन कार्ड का वितरण किया जायेगा।

प्रखंड-लाभावित परिवार

औराई------43843 बंदरा------21809 बोचहा------31953 गायघाट----36449 काटी----20402 कटरा----38644 कुढ़नी---46868 मड़वन---17606 मीनापुर----45183 मोतीपुर---37305 मुरौल----13390 मुशहरी----30536 पारू----29909 साहेबगंज---18522 सकरा-----37060 सरैया-----27564 नगर निगम, मुजफ्फरपुर---14382 काटी नगर परिषद----3126 मोतीपुर नगर परिषद---2349

साहेबगंज नगर परिषद---2729


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.