Move to Jagran APP

सेंटर आफ एक्सीलेंस में कन्वर्ट होगा दरभंगा आइटीआइ, मंत्री ने कही बड़ी बात

Darbhanga news सूबे के श्रम संसाधन मंत्री सह सूचना व प्रावैधिकी द्वारा दो दिवसीय नियोजन सह मार्गदर्शन मेला का शुभारंभ उपस्थित रहे सूबे के उद्योग मंत्री सांसद विधायक व विधान पार्षद। कहा- जल्द ही बनकर तैयार होगा जिले का आइटी पार्क दरभंगा में चल रहा टूल्स रूम का निर्माण कार्य।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 05:10 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 05:10 PM (IST)
सेंटर आफ एक्सीलेंस में कन्वर्ट होगा दरभंगा आइटीआइ, मंत्री ने कही बड़ी बात
कार्यक्रम के उद्घाटन में श्रम संसाधन सह सूचना व प्रावैधिकी मंत्री जीवेश कुमार व अन्‍य।

दरभंगा, जासं। सूबे के श्रम संसाधन सह सूचना व प्रावैधिकी मंत्री जीवेश कुमार ने कहा है कि आईटीआई को सेंटर आफ एक्सीलेंस में कन्वर्ट किया जाएगा। दरभंगा में टूल्स रूम बनवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उद्योग और श्रम संसाधन विभाग एक दूसरे के पूरक है, इसलिए उद्योग एवं श्रम संसाधन विभाग को एक साथ मिलकर काम करना है। दरभंगा में विकास के कई कार्य हो रहे हैं। जल्द ही जिले में आईटी पार्क बनकर तैयार हो जाएगा। वो बुधवार को नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशालय पटना के सहयोग से अवर प्रादेशिक नियोजनालय दरभंगा के तत्वावधान में रामनगर आईटीआई परिसर में आयोजित दो दिवसीय नियोजन सह मार्गदर्शन मेला में बोल रहे थे। कहा- विकास के पैमाने पर दरभंगा तेजी से आगे बढ़ रहा है। रोजगार मेला के आयोजन का सीधा लाभ यहां के युवा ले सकेंगे। मौके पर सूबे के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन, दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर, विधायक रामचन्द्र प्रसाद, विधान पार्षद अर्जुन सहनी उपस्थित थे।

loksabha election banner

पहले दिन 24 नियोजनकर्ता कंपनियों ने लिया रोजगार मेला में भाग, 2425 में से 667 का चयन

दो दिवसीय प्रमंडल स्तरीय नियोजन सह मार्गदर्शन मेला के पहले दिन 24 नियोजनकर्ता कंपनियों ने भाग लिया। मेला में करीब पांच हजार से अधिक युवा अभ्यर्थियों ने भाग लिया। उनमें से 2,425 अभ्यर्थियों द्वारा अपना बायोडाटा अपनी पसंद की कंपनियों को समर्पित किया। उनमें से 667 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। चयन के साथ ही उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई।

शिक्षित बेरोजगारों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

मेला में युवाओं के कौशल विकास के लिए भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी प्रकार के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार प्रशिक्षण का अवसर उपलब्ध कराया जाना है। नियोजन मेला में स्थानीय नियोजकों के साथ-साथ जिले व राज्य के बाहर के नियोजकों को भी रोजगार देने हेतु आमंत्रित किया गया है। विभागीय अधिकारियों ने मौके पर जानकारी दी कि नियोजन मेला में भाग लेने के लिए सभी अभ्यर्थी अपना-अपना शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, फोटो, नियोजनालय का निबंधन कार्ड एवं अन्य प्रमाण-पत्र के साथ अपना बायोडाटा अवश्य लेकर आएंगे। नियोजन मेला में प्रवेश नि:शुल्क है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.