Move to Jagran APP

Darbhanga Airline Service: दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को हरी झंडी

Darbhanga Airline Service एयरपोर्ट का स्वरूप बदलने के ल‍िए 54 एकड़ में सिविल इनक्लेव का निर्माण किया जाएगा वहीं 24 एकड़ भूमि रनवे विस्तार के लिए अधिग्रहित की जाएगी। ताकि दरभंगा एयरपोर्ट को ऑल वेदर एयरपोर्ट बनाया जा सके।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 02:01 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 02:01 PM (IST)
Darbhanga Airline Service: दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को हरी झंडी
दरभंगा एयरपोर्ट की फाइल फोटो (जागरण आर्काइव)

दरभंगा [विभाष झा]। Darbhanga Airline Service: एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण संबंधी प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इस संबंध में एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया की ओर से राज्य सरकार को पत्र जारी कर दिया गया है। इसके तहत 54 एकड़ में सिविल इनक्लेव का निर्माण किया जाएगा, वहीं 24 एकड़ भूमि रनवे विस्तार के लिए अधिग्रहित की जाएगी। ताकि, दरभंगा एयरपोर्ट को ऑल वेदर एयरपोर्ट बनाया जा सके। यह भूमि राज्य सरकार सीधे एएआई को हंस्तातरित करेगी। कागजी प्रक्रिया के बाद अब भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द शुरू हो सकेगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : Bihar: दरभंगा के रहमानी बने चांद पर एक एकड़ जमीन के मालिक, अमेरिकन कंपनी ने काम के बदले दिया ईनाम

 इस दिशा में कवायद तेज कर दी गई है। बता दें कि 18 जनवरी 2021 को हुई बैठक में दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार और सिविल इनक्लेव के लिए एनएच-57 के निकट 31 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया गया था। इसके बाद जब 12 और 13 फरवरी 2021 को एएआई की टीम प्रस्तावित जमीन को देखने दरभंगा पहुंची तो इस दौरान टीम प्रस्तावित भूमि से संतुष्ट नहीं हुई। इसके बाद टीम ने मास्टर प्लान के तहत दूसरे चिन्हित भूमि का दौरा किया। टीम इससे संतुष्ट नजर आई। इसमें 54 एकड़ में सिविल इनक्लेव के निर्माण पर सहमति जताई गई। इसके बाद एएआई की ओर से राज्य सरकार को इसे भेजा गया। इसके बाद रनवे के विस्तार के लिए अलग से 24 एकड़ जमीन अधिग्रहण को हरी झंडी दी गई। बता दें कि मखाना अनुसंधान केंद्र से कुछ ही दूरी पर सिविल इनक्लेव के लिए जमीन अधिग्रहण किए जाने की योजना है।

यह भी पढ़ें : अब पहनिए मधुबनी में बने झुमके, मिथिला पेटिंग वाले झुमके की भारी डिमांड, जानिए कीमत

अपेक्षाओं से कहीं अधिक खरा उतरा दरभंगा एयरपोर्ट

उड़ान योजना के तहत शुरु हुए दरभंगा एयरपोर्ट से यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए नागरिक उड्डययन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का एक वीडियो काफी वायरल हुआ है। इसमें मंत्री ने कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट से यात्रियों की बढ़ती संख्या अपेक्षाओं से अधिक खड़ी उतरी है। उड़ान योजना के तहत संचालित दरभंगा एयरपोर्ट से यात्रियों की बढ़ती संख्या सुखद अहसास करा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.