Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा में होगी वोटों की गिनती, मतगणना स्थल पर तैयारियां अंतिम चरण में

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा-निष्पक्ष रूप से वोटों की गिनती का कार्य करेंगे कर्मी। लापरवाही बरतने वालों को कार्रवाई की दी चेतावनी। त्रिस्तरीय रहेगी सुरक्षा व्यवस्था।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 03:32 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 03:32 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा में होगी वोटों की गिनती, मतगणना स्थल पर तैयारियां अंतिम चरण में
कड़ी सुरक्षा में होगी वोटों की गिनती, मतगणना स्थल पर तैयारियां अंतिम चरण में

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले की दो लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा में होगी। बाजार समिति स्थित मतगणना स्थल में इसकी तैयारी अंतिम चरण में है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी आलोक रंजन घोष ने कर्मियों व पदाधिकारियों को निष्पक्ष रूप से मतगणना कार्य पूरा करने को कहा है। किसी तरह की लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी है। निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी कर्मी अपने-अपने कार्य निष्पक्षता एवं शालीनता से करेंगे।

loksabha election banner

  किसी भी प्रकार की शंका होने पर अपने सहायक निर्वाची पदाधिकारी से बात करेंगे। मुजफ्फरपुर व वैशाली की मतगणना अलग-अलग हॉल में होगी। कार्य के सफल संचालन के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक-एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी (एआरओ) की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनकी देखरेख में विधानसभावार 14 टेबल पर मतगणना कार्य होगा। वहीं प्रत्येक टेबल पर एक-एक सुपरवाइजर, सहायक व माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है।

  मतगणना के ठीक पहले पे्रक्षक एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी की देखरेख में कर्मियों को टेबल का आवंटन रेंडमाइजेशन से होगा। कार्मिक कोषांग की ओर से एक फैसिलिटेशन सेंटर की स्थापना की जा रही है। यह 23 मई को प्रात: पांच बजे से काम करेगा।

कोषांगों को सौंपी गई जिम्मेदारी

मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसकी त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र के आसपास विधि-व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए डीडीसी वरीय प्रभार में रहेंगे। कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि मतगणना कर्मियों के योगदान को स्वीकृत करने, अंतिम नियुक्ति पत्र एवं ड्यूटी पास का वितरण फैसिलिटेशन सेंटर में करना सुनिश्चित करेंगे। मतगणना केंद्र में बिना प्रवेश पास/पहचान पत्र के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं मतगणना केंद्र परिसर में सभी पदाधिकारियों/कर्मियों के वाहनों के प्रवेश पर भी पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।

  सभी वाहन बाजार समिति के मुख्य गेट के बाहर बने पार्किंग स्थल पर लगाए जाएंगे। इसके लिए एसडीओ पूर्वी तथा डीएसपी नगर को जिम्मेदारी दी गई है। डीपीआरओ को मीडिया सेंटर की कमान दी गई है। इसमें सभी आवश्यक सुविधा उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा एवं अग्निशामक व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। मतगणना परिणामों को तैयारी करने व सभी कार्यों के निष्पादन के लिए कंप्यूटर कोषांग का गठन किया गया है।

  इसके नोडल पदाधिकारी डीआइओ को बनाया गया है। मतगणना केंद्र एवं हॉल में मतगणना कर्मी, एआरओ एवं आरओ टेबल पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मचारी तथा अन्य प्रतिनियुक्त कार्यकर्ता के अतिरिक्त किसी का प्रवेश नहीं होगा। मतगणना हॉल में तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, आग्नेयास्त्र आदि का प्रवेश वर्जित रहेगा। वहीं मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाने पर भी पाबंदी रहेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.