मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना टीकाकरण के दूसरे दिन सोमवार को 416 लोगों ने वैक्सीन लेकर कोरोना के भय से मुक्ति पाई। इनमें 35 पुरुष और 381 महिलरा स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। इस दौरान गायघाट में दो लोगों को स्वास्थ्य संबंधी हल्की परेशानी हुई। कुछ देर बाद राहत महसूस होने पर वे अपने काम पर चले गए। बता दें कि 800 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया था।सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि दूसरे चरण के टीकाकरण की तैयारी चल रही है। पुलिस विभाग, नगर निगम को पोर्टल पर नाम लोड करने को कहा गया है। जिले में गैर सरकारी अस्पतालों को छोड़कर आठ स्थानों पर टीकाकरण किया गया। 

चिकित्सकों ने कहा- सुखद एहसास

सदर अस्पताल में पहली खुराक डॉ. पीएन वर्मा को मिली, उसके बाद डॉ. वैदही कुमारी, डॉ. सोनी कुमारी, डॉ.अनंत पराशर ने टीका लिया। चिकित्सक डॉ. पीएन वर्मा ने कहा कि टीका लेने का बड़ा सुखद एहसास रहा। लंबे समय से इसका इंतजार था। स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं ह़ुई। विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. वैदेही कुमारी ने बताया कि लंबे समय से इसका इंतजार था। अपने को बहुत सुरक्षित महसूस कर रही हूं। टीका लेने वालों में शामिल स्वास्थ्यकर्मी अंचला कुमारी, कुमोदनंदन झा, राजगिरि कुमार,मुकेश कुमार ने कहा कि टीका लेने के बाद आधे घंटे तक निगरानी में रहे। उसके बाद आकर काम किया, मरीजों की सेवा की।

सूची में नाम जोडऩे की होड़

दूसरे दिन टीका वाली सूची में नाम जोड़वाने के लिए एक दर्जन आशा व एएनएम पहुंचीं। वहां निगरानी कर रहे डॉ. शंभू कुमार ने बताया कि जिसका सूची में नाम है उसी को टीका दिया जाएगा।

इन बातों का रखें ख्याल

सदर अस्पताल टीकाकरण सेंटर पर तैनात वरीय चिकित्सक डॉ. एसके पांडेय ने कहा कि टीका लेने से पहले नाश्ता या भोजन अवश्य कर लें। अगर सर्दी, जुकाम की समस्या है तो भी टीका ले सकते है लेकिन बुखार हो तो टीका नहीं दिया जाएगा। ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहने पर ही टीका मिलेगा। डॉ. पांडेय ने कहा कि हृदय, मधुमेह, कैंसर रोगियों को टीका अवश्य लेना चाहिए।

यहां लगेंगे टीके

-एसकेएमसीएच

-सदर अस्पताल

-सीएचसी, बोचहां

-सीएचसी, कटरा

-सीएचसी, गायघाट

-सीएचसी, कुढनी

-सीएचसी, मीनापुर

-सीएचसी, मोतीपुर

-प्रसाद हॉस्पीटल, ब्रह्मपुरा

-केजरीवाल अस्पताल, जूरनछपरा

निबंधन के लिए जरूरी कागजात

-आधार कार्ड

-ड्राइविंग लाइसेंस

-वोटर आइकार्ड

-पैन कार्ड

-पासपोर्ट

-जॉब कार्ड

-पेंशन दस्तावेज

-मनरेगा कार्ड

-स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

-सांसद, विधायक, एमएलसी की ओर से जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र

-बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी पासबुक

-केंद्र, राज्य या पब्लिक कंपनियों द्वारा जारी सेवा आइडी कार्ड 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021