Move to Jagran APP

LNMU: विदेशी भाषा की पढ़ाई करनी हो तो आइए दरभंगा, जारी हो गया है शिड्यूल

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में फ्रेंच में सर्टिफिकेट कोर्स का संचालन होगा। छह अन्य विदेशी भाषाओं की पढ़ाई के लिए पहले ही मिल चुकी है स्वीकृति।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 03:27 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 03:41 PM (IST)
LNMU: विदेशी भाषा की पढ़ाई करनी हो तो आइए दरभंगा, जारी हो गया है शिड्यूल
LNMU: विदेशी भाषा की पढ़ाई करनी हो तो आइए दरभंगा, जारी हो गया है शिड्यूल

दरभंगा, राजीव रंजन झा। वर्तमान वैश्विक युग में विदेशी भाषा का अध्ययन रोजगारपरक माना जाता है। छात्रों में इसका क्रेज भी बढ़ रहा। लेकिन, इसका अध्ययन करने बड़े शहरों में जाना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में ही यह सुविधा मिल रही है। यहां स्वीकृत सात विदेशी भाषाओं में से फ्रेंच में सर्टिफिकेट कोर्स का संचालन हो रहा है। अन्य भाषाओं की पढ़ाई भी जल्द शुरू होगी। 

loksabha election banner

इंटर पास छात्र ले सकते हैं नामांकन

फ्रेंच भाषा के लिए कोई भी इंटर पास छात्र नामांकन ले सकता है। इसके दूसरे बैच के लिए प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू होगी। आवेदन 31 अगस्त तक जमा होंगे। कोई भी छात्र रेगुलर कोर्स करते हुए इसकी पढ़ाई कर सकता है। विश्वविद्यालय में स्नातक व स्नातकोत्तर में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए यह सुनहरा मौका है। इसके पहले बैच में 10 छात्र पढ़ाई कर चुके हैं। 

2013 में संस्थान की हुई थी स्थापना

मिथिला विवि में विदेशी भाषा संस्थान की स्थापना छह वर्ष पहले हुई थी। 19 जनवरी 2013 को विश्वविद्यालय के विद्वत परिषद ने स्ववित्त पोषित विदेशी भाषा संस्थान के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी। छह जुलाई 2013 को तत्कालीन कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने संस्थान का उद्घाटन किया था। 

इन विदेशी भाषाओं में सर्टिफिकेट कोर्स

संस्थान में सात विदेशी भाषाओं में एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई होनी है। इनमें जर्मन, फ्रेंच, अरबी, जैपनीज, स्पेनिश, चाइनीज और कोरियन भाषाएं शामिल हैं। प्रत्येक के लिए 40-40 सीटें स्वीकृत हैं। फ्रेंच पढ़ाने के लिए दो शिक्षक हैं। एक सिलेबस के अनुसार कक्षा लेते हैं, दूसरे प्रायोगिक कक्षा व ऑनलाइन स्टडी का संचालन करते हैं। 

विदेशी भाषाओं का ज्ञान कॅरियर में सहायक

जर्मन भाषा के जानकार शहर के सुंदरपुर वीरा निवासी धीरेंद्र कुमार कस्टम एंड सेंट्रल एक्साइज विभाग से सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। वह कहते हैं कि कई देशों की कंपनियां हमारे यहां आ रहीं। ऐसे में विदेशी भाषा का ज्ञान रोजगार में मददगार होगा। विदेश जाने का मौका भी मिलेगा। अनुवादक की नौकरी आसानी से मिल सकती है। बड़े शहरों में विदेशी भाषा संस्थानों में युवाओं की भीड़ है। मिथिलांचल जैसे क्षेत्र में इसका संस्थान युवाओं के लिए बेहतर विकल्प है। 

 कहते हैं अधिकारी

वर्तमान शिक्षा पद्धति में यह संस्थान काफी मायने रखता है। इसे सुव्यवस्थित किया जा रहा, ताकि छात्रों को लाभ मिल सके। अन्य स्वीकृत विदेशी भाषाओं की शुरुआत भी जल्द होगी। स्पोकन इंग्लिश का क्रैश कोर्स शुरू करने की भी योजना है। 

-डॉ. प्रतिभा गुप्ता, निदेशक, विदेशी भाषा संस्थान, ललित नारायण मिथिला विवि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.