Move to Jagran APP

समीक्षा यात्रा: सीएम नीतीश ने कहा- विकास के साथ समाज सुधार अभियान जरूरी

समीक्षा यात्रा पर निकले नीतीश कुमार ने कहा कि विकास के साथ समाज सुधार भी जरूरी है। साथ ही कहा कि खुले में शौच से मुक्ति और नल का जल मिलने से नब्बे फीसद रोगों से छुटकारा मिलेगा।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 06:50 PM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 08:45 PM (IST)
समीक्षा यात्रा: सीएम नीतीश ने कहा- विकास के साथ समाज सुधार अभियान जरूरी
समीक्षा यात्रा: सीएम नीतीश ने कहा- विकास के साथ समाज सुधार अभियान जरूरी

मधुबनी [जेएनएन]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह मेरे काम करने का तरीका है। सरकार की योजनाओं को धरातल पर कैसे लागू किया जा रहा, मैं खुद देखकर आश्वस्त होना चाहता हूं। इसलिए यहां पहुंचा हूं।

loksabha election banner

नीतीश कुमार शुक्रवार को प्रथम चरण की विकास समीक्षा यात्रा के चौथे दिन जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के धकजरी गांव स्थित जमा दो श्री जगदीश उच्च विद्यालय मैदान में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व मुजफ्फरपुर के जारंग में योजनाओं का जायजा लिया और सभा को संबोधित किया।

धकजरी में सीएम ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान तीन फरवरी 2009 को इसी स्कूल परिसर में प्रशासनिक अमले संग टेंट मेंं रात्रि विश्राम किया था। यहां के ग्रामीणों संग योजनाओं के बारे में हुई बातचीत को याद करते कहा कि तब लिए गए निर्णयों को क्रियान्वित होते देखने से बेहद खुशी है।

सीएम ने कहा कि विकास के साथ समाज सुधार के अभियान को भी अंजाम देने की मेरी परिकल्पना आपके सहयोग से सफलीभूत हो रही है। शराबबंदी के बेहतर परिणाम सबने देखे हैं। अब बाल विवाह व दहेज प्रथा के खिलाफ निर्णायक संघर्ष छेड़ा है। इसमें आपका सहयोग अपरिहार्य है। मेरा मानना है कि विकास के मान्य आयामों को क्रियान्वित कर और इन अभियानों को सफल कर ही बिहार को प्रगति के पथ पर ले जा सकते हैं।

सात निश्चय के कार्यक्रम से गांवों में खुशहाली

अब गांव छोड़कर लोगों को शहर जाने की इच्छा नहीं होगी। हर घर नल का जल, पक्की नाली, शौचालय पर तेजी से काम चल रहे हैं। अब महिलाओं को शर्मनाक स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा। खुले में शौच से मुक्ति और नल का जल मिलने से नब्बे फीसद रोगों से छुटकारा मिलेगा। पहले बिजली सपना थी। अगले साल तक  हर घर को बिजली मुहैया हो चुकी होगी।

किसानों के हित में उठाए कदम

वर्ष 2008-12 में हमने पहला कृषि रोड मैप, 2012-17 में दूसरा और 2017-22 के लिए तीसरा कृषि रोड मैप लांच कर किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में कदम उठाए हैं। प्रयास है कि हर भारतीय की थाली में बिहार का एक व्यंजन जरूर रहे। इसमें यहां का मखाना भी होगा।

मधुबनी में मेडिकल कॉलेज

 हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक कॉलेज, महिला आइटीआइ, अनुमंडलों में आइटीआइ, एएनएम स्कूल खोले जा रहे हैं। सूबे में पांच मेडिकल कॉलेज खोले जाने हैं। इसमें मधुबनी में भी एक है। नर्सिंग कॉलेज भी खोले जाएंगे।

योजना का लाभ ले विद्यार्थी

सीएम ने विद्यार्थियों से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाने की पुरजोर अपील की। कहा कि 12वीं पास करने के बाद चार लाख रुपये शिक्षा लोन दिए जा रहे। आप बेफिक्र होकर लोन का लाभ उठाएं। इसकी अदायगी किसी कारणवश आप नहीं कर पाते तो सरकार करेगी।

उन्होंने आगामी 21 जनवरी को बाल विवाह व दहेज प्रथा के खिलाफ बनने वाली मानव श्रृंखला में सहभागी होने की पुरजोर अपील की।

सभा से पूर्व उन्होंने कौशल विकास केंद्र, धान अधिप्राप्ति केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। महादलित बस्ती के एक सौ घरों के लिए हर घर नल का जल योजना, वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा निर्मित योजनाओं का उद्घाटन किया। मौके पर समग्र गव्य विकास योजना को लाभुक को 18 लाख का चेक दिया। अभियान बसेरा के कई लाभुकों को वासगीत पर्चे भी दिए। सभा मंच से रिमोट द्वारा जिले भर की 225 करोड़ की लागत से निर्मित व क्रियान्वित होने वाली 176 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

सभा को पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा, पंचायतीराज मंत्री कपिलदेव कामत, राज्य योजना पर्षद सदस्य संजय झा, स्थानीय विधायक भावना झा ने भी संबोधित किया। स्वागत भाषण डीएम शीर्षत कपिल अशोक एवं धन्यवाद ज्ञापन अपर समाहर्ता दुर्गानंद झा ने किया। सभा में विधायक गुलजार देवी, सुधांशु कुमार, विधान पाष्र्षद रामलखन राम रमण, पूर्व विधायक रामदेव महतो, सतीश साह, पूर्व विधान पार्षद विनोद चौधरी, विनोद सिंह आदि भी मंचस्थ थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.