मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar CM Nitish Kumar ने कहा कि प्रवासियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। वे उनके लिए रोजगार का सृजन करेंगे। सीएम शनिवार को पटना से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज बेला और सरैया प्रखंड के बखरा पंचायत सरकार भवन स्थित क्वारंटाइन केंद्रों में आवासित प्रवासियों से सीधा संवाद कर रहे थे।

सब व्यवस्था ठीक

महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में आवासित प्रवासी से सीएम ने पूछा- कहां रहते थे, क्या करते थे? जवाब में प्रवासी ने कहा कि दिल्ली में मजदूरी करते थे। सीएम ने दूसरे प्रवासी से भोजन और अन्य सुविधा की जानकारी ली। इस पर उन्होंने सब व्यवस्था ठीक होने की जानकारी दी। इसके बाद सीएम ने प्रवासियों में उम्मीद भरी।

बिहार के विकास में भागीदार बनें

कहा कि आप बिहार में ही रहें। श्रमबल व दक्षता का अपने ही राज्य में उपयोग करते हुए बिहार के विकास में भागीदार बनें। हम आपके लिए रोजगार सृजन करेंगे, काम देंगे और आप अपने राच्य, बिहार के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान देंगे। सीएम ने क्वारंटाइन केंद्रों में रह रहे प्रवासियों को सही तरीके से रहने और हर हाल में शारीरिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया।

शारीरिक दूरी का पालन करें

सीएम ने कहा कि कोरोना से बचाव का एक मात्र रास्ता शारीरिक दूरी का पालन करना ही है। इस दौरान सीएम ने बेला में आवासित पांच और बखरा के तीन प्रवासी मजदूरों से सीधा संवाद कर केंद्र की व्यवस्था और सुविधाओं की जानकारी ली। सीएम ने प्रवासियों से कई मुद्दों पर राय ली। इसके पूर्व उन्होंने डीएम से जिले में संचालित क्वारंटाइन केंद्रों की व्यवस्था की जानकारी ली।

रोजगार सृजन की दिशा में होगा काम

उन्होंने डिजिटल माध्यम से केंद्रों पर शौचालय, पेयजल, रसोईघर, आवासन व साफ-सफाई का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान यहां की सुविधाओं से सीएम संतुष्ट दिखे। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार सृजन के दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे। संबंधित विभागों द्वारा सर्वे किया जा रहा है। बेकरी, कपड़ा और जूता-चप्पल निर्माण के क्षेत्र में रोजगार सृजन करते हुए उसमें प्रवासी श्रमिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा रोजगार सृजन की अन्य संभावनाएं भी तलाशी जा रहीं हैं। महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में डीएम और बखरा पंचायत सरकार भवन केंद्र में डीडीसी उज्ज्वल कुमार सिंह मौजूद रहे।

बोले प्रवासी, राेजगार मिलेगा तो यहीं रहेंगे

वहीं सरैया के पंचायत स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर बखरा के प्रवासी रंजीत, दिनेश व वीरेंद्र से सीएम ने सुविधाएं व उनके रोजगार के संबंध में पूछताछ की। प्रवासियों ने कहा कि रोजगार मिलेगा तो यही रहेंगे। मुख्यमंत्री ने बखरा में निर्मित सामुदायिक शौचालय को देखा। मौके पर डीडीसी उज्जवल कुमार सिंह, एसडीओ अनिल कुमार, बीडीओ डॉ. बीएन सिंह, सीओ कौशल किशोर द्विवेदी आदि थे। 

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस