मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। स्वच्छता रैकिंग में मुजफ्फरपुर ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। शनिवार को घोषित स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 का परिणाम घोषित हो गया है। एक लाख से दस लाख आबादी वाले 382 शहरों में मुजफ्फरपुर को 247वां स्थान मिला है। यह पिछले छह वर्षों में सर्वश्रेष्ठ है। पिछले साल शहर 250वें स्थान पर था। वहीं 2020 में 299 वें, 2019 में 387वें, 2018 में 348वें एवं 2017 में 304 वें स्थान पर शहर था।

वहीं तीन स्मार्ट सिटी में मुजफ्फरपुर पहले स्थान पर है। जबकि बिहारशरीफ को 255वां एवं भागलपुर 365वां स्थान मिला है। राज्य के एक से दस लाख तक की आबादी वाले बिहार के 25 शहरों में मुजफ्फरपुर चौथे स्थान पर है। मुजफ्फरपुर से आगे पहले स्थान गया, दूसरे स्थान पर बेतिया एवं तीसरे स्थान पर छपरा है। अबतक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नगर निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने हर्ष व्यक्त किया है। उन्होंने इसका श्रेय पूर्व नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय को दिया है जिन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाया था।

सकरा के कचरा प्रबंधन ने जिले का बढ़ाया मान

मुजफ्फरपुर : सकरा की विशनपुर बघनगरी पंचायत में कचरा के कुशल प्रबंधन ने जिले को सम्मान दिलाया है। नई दिल्ली में पेयजल शक्ति मंत्रालय की ओर से बिहार के 11 पदाधिकारियों एवं पंचायत जनप्रतिनिधियों स्वच्छता का चयन किया गया है। इसमें कचरा के कुशल प्रबंधन के लिए डीडीसी आशुतोष द्विवेदी, सकरा बीडीओ आनंद मोहन एवं पंचायत की मुखिया बबिता कुमारी शामिल है। गांधी जयंती पर आज राष्ट्रपति की मौजूदगी में विभाग की ओर से आयोजित समारोह में तीनों शामिल होंगे।

विदित हो कि जिले में विशनपुर बघनगरी पंचायत कचरा प्रबंधन के लिए माडल है। यहां तरल कचरा से वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाता है। इसके अलावा प्रखंड की कई पंचायतों में प्लास्टिक और अन्य कचरे से सजावटी सामान तैयार किए जाते हैं। इसमें सकरा वाजिद और चंदनपट्टी पंचायत भी शामिल है। इन पंचायतों का कचरा प्रबंधन देखने के लिए पिछले दिनों कर्नाटक की टीम आई थी। टीम इतनी प्रभावित हुई कि इस कचरा प्रबंधन माडल को वहां भी लागू करने की बात कही।

मुजफ्फरपुर के अलावा राज्य में दरभंगा और पटना के डीडीसी समारोह में शामिल होंगे। इसके अलावा पूर्वी चंपारण के डीआरडीए निदेशक, सुपौल के जिला समन्वयक, रोहतास के नसरायगंज बीडीओ, औरंगाबाद के मदनपुर के प्रखंड समन्वयक, पूर्णिया की टीकापट्टी धूसर और जहानाबाद की अमथुआ पंचायत के मुखिया भी शामिल होंगे।

 

Edited By: Ajit kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट