मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम ने CLAT 2021 की Answer Key को शुक्रवार की रात करीब 9 बजे जारी कर दिया गया। अगर इसको लेकर किसी को भी किसी प्रकार की आपत्ति है तो उसको दर्ज कराने की आखिरी तारीख 24 जुलाई 2021 (रात 9 बजे) निर्धारित की गई है। Answer Key को संबंधिति वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अब जल्द ही कट आफ की जांच कर सकेंगे। परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथि की जानकारी अभी नहीं दी गई है। 

इससे पहले केंद्रीय ला विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए शुक्रवार को देश के विभिन्न शहरों की तरह मुजफ्फरपुर के एलएस कालेज केंद्र पर कामन ला इंट्रेंस टेस्ट (क्लैट) का आयोजन किया गया। परीक्षा कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। एलएलबी और एलएलएम दोनों कोर्स के लिए यह प्रवेश परीक्षा हुई। इसमें एलएलबी के लिए आवंटित 617 में से 578 और एलएलएम के लिए आवंटित 38 में से 34 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। कुल 43 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी। परीक्षा देकर निकले सीतामढ़ी के छात्र रित्विक साहनी ने बताया कि कुल 150 प्रश्न पूछे गए। इसमें जीके-जीएस, लाजिकल रीजनिंग, गणित, विज्ञान, हिंदी और अंग्रेजी से प्रश्न पूछे गए। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित थे। शहर से ही परीक्षा देने पहुंचे रितुराज, मो.सफदर और इंकलाब ने बताया कि लीगल रिजनिंग से प्रश्न घुमावदार थे। जबकि, गणित के सवाल आसान थे। अधिकतर अभ्यर्थियों ने बताया कि 100 से 120 के बीच प्रश्नों को हल किया। अंग्रेजी के कुछ प्रश्न थे। अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए दशमलव पच्चीस अंक काट लिए जाएंगे। इसीलिए जिन सवालों की जानकारी थी उसी का उत्तर दिया। बता दें कि उत्तर बिहार में मुजफ्फरपुर में ही परीक्षा का केंद्र बनाया गया था। परीक्षा दो बजे शुरू हुई, इसके लिए दोपहर 12 बजे के बाद से प्रवेश मिलने लगा। परीक्षा में शांति व्यवस्था बरकरार रखने के उद्देश्य से केंद्र से करीब 200 मीटर तक वाहन या पैदल किसी को जाने की अनुमति थी। प्राचार्य डा.ओपी राय ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त रही। परीक्षार्थियों को प्रवेश से पूर्व मोबाइल और अन्य उपकरणों को बाहर ही रखवा लिया गया था।

पूरे देश के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों और 70 से अधिक लॉ कॉलेजों में प्रवेश के लिए कॉमन-लॉ एडमिशन टेस्ट या CLAT आयोजित किया जाता है। लॉ कॉलेज क्लैट स्कोर के आधार पर 5 वर्षीय एकीकृत एलएलबी और एलएलएम पाठ्यक्रम ने नामांकन देते हैं। एनएलयू क्लैट यूजी के माध्यम से लगभग 2622 सीटों और क्लैट एलएलएम के माध्यम से लगभग 800 सीटों पर अभ्यर्थी नामांकन ले सकेंगे। परीक्षार्थी जब केंद्र से बाहर निकले तो बाहर खड़े अभिभावक केंद्र की ओर बढऩे लगे। इस क्रम में कोरोना से बचाव को लेकर शारीरिक दूरी की धज्जी उड़ती दिखी। कई अभिभावक बिना मास्क के ही टहल रहे थे। कालेज गेट पर काफी देर तक जाम की स्थिति बनी रही।

Edited By: Ajit Kumar