मुजफ्फरपुर, जेएनएन। नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा गरीबों के लिए चलाई जा रही योजनाओं में कुछ लोग हकमारी कर रहे हैं। उन लोगों का राशन कार्ड भी बनवाया जा रहा है जो इसके हकदार नहीं हैं। सरकारी गरीबों की हकमारी बर्दाश्त नहीं करेगी। ऐसे लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई जाएगी।

मिल रही कई तरह की शिकायत

रविवार को बयान जारी कर मंत्री ने कहा कि इस बात की लगातार शिकायत मिल रही है कि कुछ लोग गरीबों की हकमारी कर रहे हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ उसके असली हकदारों तक नहीं पहुुंचने दे रहे हैं। बड़े पैमाने पर संपन्न लोगों का राशन कार्ड बना दिया गया है और जो असली हकदार है उनका कार्ड नहीं बना है। मंत्री ने संपन्न लोगों से अनुरोध किया है कि यदि उनका राशन कार्ड बन गया है तो वे उसे सरकार को समर्पित कर दें।

10 दिनों के अंदर मांगी सूची

मंत्री ने जिला एवं नगर निगम प्रशासन के अधिकारियों को 10 दिनों के अंदर राशन कार्ड एवं उज्जवला योजना के लाभुक परिवारों की सूची उपलब्ध कराने सहित यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इन योजनाओं का लाभ अनुचित लोगों को नहीं मिल सके। मंत्री के प्रवक्ता संजीव कुमार सिंह ने कहा कि मंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों को सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उनके वास्तविक हकदारों तक पहुंचाने का निर्देश दिया है।

बीडीओ पर कार्रवाई की मांग

औराई में दो माह से अतरार पंचायत के सैकड़ों गरीब लाभुकों को अनाज से वंचित रखना व महिला की मौत का मामला तूल पकडऩे लगा है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरविंद कुमार मुकुल ने औराई बीडीओ पर कार्रवाई करने की मांग जिलाधिकारी से की है। उन्होंने बीडीओ पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब दो माह पूर्व वहां के डीलर पर अनियमितता के आरोप में गोदाम सील किया गया उसे तत्काल बगल के डीलर को टैग करने से इतना बड़ा मामला नहींं होता।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस