Move to Jagran APP

Weather Report : मौसम में बदलाव, उत्तर बिहार में दो दिनों तक गरज वाले बादल के साथ होगी हल्की से मध्यम वर्षा

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विज्ञानी डॉ ए सत्तार के अनुसार इस दौरान 10 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से पूरबा हवा चलेगी। अधिकतम तापमान 33 डिग्री से 36 डिग्री के बीच एवं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से 27 डिग्री के बीच रहेगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 06:26 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 06:26 AM (IST)
Weather Report  : मौसम में बदलाव, उत्तर बिहार में दो दिनों तक गरज वाले बादल के साथ होगी हल्की से मध्यम वर्षा
मुजफ्फरपुर समेत उत्‍तर ब‍िहार सभी ज‍िलों में 17 जुलाई से बार‍िश की संभावना। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर (पूसा), जासं। उत्तर बिहार के जिलों में आगामी दो दिनों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। लेकिन 17 जुलाई से 2 दिनों तक अधिकांश जिलों में गरज वाले बादल के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वर्षा के साथ-साथ आकाशीय बिजली भी गिरने की संभावना है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विज्ञानी डॉ ए सत्तार के अनुसार इस दौरान 10 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से पूरबा हवा चलेगी। अधिकतम तापमान 33 डिग्री से 36 डिग्री के बीच एवं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री से 27 डिग्री के बीच रहेगा। मंगलवार का अधिकतम तापमान 35.2 एवं न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रिकॉर्ड की गई। बिजली की संभावना को देखते हुए विज्ञानी ने किसानों को कई सलाह भी दी है । कहा है कि मेघ गर्जन के समय पेड़ के नीचे आश्रय न लें। जिन किसानों के पास धान का बिचड़ा तैयार हो वे नीचे तथा मध्य जमीन में वर्षा जल का संग्रह करने के लिए मेड़ को मजबूत करें एवं धान की रोपाई कर ले।

loksabha election banner

रोपाई करते समय मिट्टी जांच के उपरांत वैज्ञानिकों के द्वारा दी गई सलाह के अनुसार उर्वरक का प्रयोग करें। धान की रोपाई प्राथमिकता के आधार पर संपन्न करें । वहीं ऊपरी जमीन में अरहर की बोआई प्रारंभ करें। आम लीची केला आदि लगाने का उपयुक्त समय चल रहा है। वहीं मुजफ्फरपुर में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है । वहीं दरभंगा जिले में बुधवार की सुबह धूप खिली। साथ ही आसमान में बादल छाए रहे। बादलों को देख लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। वहीं उत्‍तर ब‍िहार मेें कुछ द‍िनों तक हुई लगातार बार‍िश्‍ा की वजह से कई जगहों पर जलजमाव है तो कुछ जगहों पर आवागमन भी प्रभावि‍त हो गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.