शिवहर, जासं। जिले के विभिन्न विद्यालयों में तैनात 15 शिक्षक-शिक्षिकाओं का प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया है। निगरानी जांच में प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने के बाद डीईओ डॉ. ओम प्रकाश ने संबंधित स्कूलों के एचएम को पत्र भेजकर शिक्षकों को हटाने का आदेश दिया है। बीईओ के माध्यम से कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन भेजने का भी निर्देश दिया है। डीईओ ने इसकी प्रतिलिपि संबंधित शिक्षक-शिक्षिका, विद्यालय शिक्षा समिति के सचिव, बीईओ और निगरानी अन्वेंषण ब्यूरों के इंस्पेक्टर को भी भेजी है।

यह भी पढ़ें: मां लंच पर बेटी का इंतजार कर रही थी और वह 'एजी-ओजी' के साथ भाग गई, मुजफ्फरपुर का मामला 

जिन शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है उनमें शिवहर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय सुगिया राजपूत टोला की गीता कुमारी, प्राथमिक विद्यालय कुशहर वार्ड तीन के शब्बीर आजम, प्राथमिक विद्यालय बिसाही की मिथिला कुमारी व शांति कुमारी, मध्य विद्यालय रेजमा नवीन की सिकिल कुमारी, मध्य विद्यालय बभनटोली की शोभा तिवारी, प्राथमिक विद्यालय हत्ता चमनपुर के मो. रेयाज, तरियानी प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय रामपुर पोखरी के अविनाश कुमार, मध्य विद्यालय गुड़हनी की वीणा कुमारी, मध्य विद्यालय बंकुल की धर्मशीला, प्राथमिक विद्यालय सुमहूति चौर की प्रियंका कुमारी, प्राथमिक विद्यालय राहा टोला सलेमपुर की अफसा तहसीन, डुमरी कटसरी प्रखंड के मध्य विद्यालय रोहुआ कन्या के अजय कुमार पासवान, पुरनहिया प्रखंड के मध्य विद्यालय बसंतपट्टी की रीता कुमारी व प्राथमिक विद्यालय पुरनहिया के राम प्रकाश सिंह शामिल है।

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, आज रद रहेगी मुजफ्फरपुर-भागुलपुर इंटरसिटी, विलंब से चल रहीं नौ ट्रेनें

 बीएलओ के बदले पति की उपस्थिति पर भड़के एसडीओ

शिवहर। शिवहर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत सभी प्रखंड मुख्यालय में बीएलओ व पर्यवेक्षक को निर्वाचक सूची अंतर्गत पीएसई के निष्पादन के लिए जिले के सभी प्रखंड मुख्यालयों में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान पिपराही प्रखंड मुख्यालय में बीएलओ के बदले पति के उपस्थित होने पर एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी भड़क गए। उन्होंने बीएलओ के पति को जमकर फटकारा। वहीं कार्रवाई की चेतावनी दी। कहा कि आगे से ऐसा होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक के दौरान पिपराही, शिवहर व पुरनहिया समेत जिले के सभी प्रखंड मुख्यालय में आयोजित पीएसई निष्पादन प्रशिक्षण में एसडीओ व जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी दिवाकर दास ने कई अहम निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: क्या मंत्री मुकेश सहनी का भी चिराग पासवान जैसा ही हाल होने वाला है? चर्चाओं का बाजार गर्म

शिवहर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत सभी प्रखंड मुख्यालय में बीएलओ व पर्यवेक्षक को निर्वाचक सूची अंतर्गत पीएसई के निष्पादन के लिए प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी मो. इश्तियाक अली अंसारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी दिवाकर दास व सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा पीएसई निष्पादन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। बताया गया कि पीएसई का निष्पादन प्रपत्र 7 व प्रपत्र 8 के माध्यम से किया जाना है। वैसे निर्वाचक जिसका निर्वाचक सूची अंतर्गत एक समान फोटो परिलक्षित हो रहा है। वैसे निर्वाचक का सत्यापन बीएलओ द्वारा किया जाना है। सत्यापन उपरांत अगर यदि एक ही निर्वाचक का विवरणी व फोटो दोनों समान है तो एक का विलोपन प्रपत्र 7 के माध्यम से किया जाना है। जबकि केवल फोटो समान है और अन्य विवरणी अलग अलग है तो संबंधित निर्वाचक का फोटो प्रपत्र 8 के माध्यम से बदला जाना है। बीएलओ अपने मतदान केंद्र क्षेत्र अंतर्गत वैसे निर्वाचक से संपर्क कर पीएसई चेकलिस्ट का सत्यापन करेंगे। साथ ही प्रपत्र सात से संबंधित सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में निष्पादन हेतु जमा करेंगे। तत्पश्चात सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के जांचोपरांत निर्वाचक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा निष्पादन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: क्या बीएसएनएल के रिटायर्ड कर्मी के खाते से उड़ाए गए 22 लाख 40 हजार रुपये वापस मिलेंगे? मुजफ्फरपुर का मामला

Edited By: Dharmendra Kumar Singh