मुजफ्फरपुर, जेएनएन। सीबीएसई स्कूलों में कक्षा एक से 12वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों के पास सात देश के विद्यार्थियों के सामने अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका मिला है। इस वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन गणित प्रतियोगिता को लेकर सीबीएसई ने अधिसूचना जारी की है। पत्र में कहा गया है कि ब्रिक्स (ब्राजील, रसिया, इंडिया, चायना और दक्षिण अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम) देशों के विद्यार्थियों के साथ ऑनलाइन प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे।

प्रतियोगिता निशुल्क

यह प्रतियोगिता वेबसाइट www.bricsmath.com(डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.बीआरआइसीएस.कॉम) पर आयोजित की जाएगी। यह प्रतियोगिता पूणत: निशुल्क है। विद्यार्थियों में गणित के प्रति रूचि बढ़ाने और रिजनिंग के क्षेत्र में विद्यार्थियों का विकास हो इसको लेकर यह आयोजन किया जा रहा है। इस बार प्रतियोगिता का आयोजन रसिया कर रहा है।

30 लाख विद्यार्थियों के भाग लेने का अनुमान

इससे पूर्व 2017 में पहली बार चीन ने इसका आयोजन किया था। इसमें पांच देशों के छह लाख सत्तर हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया था। 2018 में दक्षिण अफ्रीका ने इसका आयोजन किया। इसमें पांच देशों के 10 लाख विद्यार्थी शामिल हुए। 2019 में ब्राजील ने इसका आयोजन किया। इसमें पांच देशों के 16 लाख विद्यार्थी शामिल हुए और इस बार रसिया में इस प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। इसमें पहली बार सात देश के बच्चे भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता में 30 लाख विद्यार्थियों के भाग लेने का अनुमान है। प्रारंभिक राउंड 22 अप्रैल से 22 मई तक चलेगा।

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस