मुजफ्फरपुर, जेएनएन। लॉकडाउन की अवधि में स्कूल बंद होने से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा तो दी जा रही है। लेकिन, विद्यार्थी प्रैक्टिकल नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही बीते कुछ वर्षाें में नवाचार के क्षेत्र में आई गिरावट को देखते हुए सीबीएसई ने 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस में बदलाव किया है। साथ अब विद्यार्थियों को भौतिकी में 15 के बदले 12 प्रैक्टिकल ही करना होगा।

 इस संबंध में डीएवी खबरा के प्राचार्य मनोज कुमार झा ने बताया कि पहले 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को वार्षिक परीक्षा के दौरान दो प्रयोग करने होते थे। सत्र 2020-21 से अब इसमें दो एक्टिविटी पर आधारित प्रोजेक्ट को भी शामिल किया गया है। पहले प्रयोग का नाम सुनते ही बच्चे माेबाइल और इंटरनेट पर सर्च करने लगते थे। बच्चों में गहरी सोच विकसित हो इसके लिए इसे लागू किया गया है। ओवरलैपिंग कम करने के लिए बोर्ड की ओर से यह पहल की गई है। बोर्ड की ओर से जारी आदेश से मान्यता प्राप्त सभी स्कूल के प्राचार्यों को अवगत करा दिया गया है।

 बता दें क‍ि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने लॉकडाउन के बाद सीबीएसई को सिलेबस में बदलाव का प्रस्‍ताव तैयार करने का आदेश दिया था। इसी पर पहल करते हुए सीबीएसई ने स्‍कूलों के लिए यह दिशा निर्देश जारी किया है। 

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस