Move to Jagran APP

सीबीएसई 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों को अंकपत्र में त्रुटि सुधार का मौका

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं 2020 के परीक्षार्थी को अंकपत्र की त्रुटि सुधार का मौका दिया है। इसके लिए बोर्ड ने विद्यार्थियों से आवेदन मांगा हैं। इस बार रिजल्ट निकलने के साथ ही अंकपत्र ऑनलाइन कर दिए गए थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 01:47 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 01:47 AM (IST)
सीबीएसई 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों को अंकपत्र में त्रुटि सुधार का मौका
सीबीएसई 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों को अंकपत्र में त्रुटि सुधार का मौका

मुजफ्फरपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं 2020 के परीक्षार्थी को अंकपत्र की त्रुटि सुधार का मौका दिया है। इसके लिए बोर्ड ने विद्यार्थियों से आवेदन मांगा हैं। इस बार रिजल्ट निकलने के साथ ही अंकपत्र ऑनलाइन कर दिए गए थे। कुछ ही समय बाद देशभर से अंकपत्र में गड़बड़ी की शिकायतें आने लगी थीं। इस पर सीबीएसई उच्चाधिकारियों का लंबा मंथन चला। अब रास्ता साफ हो गया है। छात्र उसमें सुधार करा सकते हैं।

loksabha election banner

एक साल का दिया समय : कोरोना संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने इस बार विद्याíथयों को अंकपत्र की त्रुटि सुधार के लिए एक साल का मौका दिया है। इसमें नाम, जन्मतिथि, अभिभावक का नाम, स्कूल का नाम आदि में वर्तनी में गलती हो तो छात्र आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने सभी स्कूलों को आदेश भेजा है।

मैट्रिक का अंकपत्र होता जरूरी : पहले छात्र अंकपत्र को लेकर गंभीर नहीं रहते थे। अब सबकुछ मैट्रिक बोर्ड के अंकपत्र पर ही आधारित होता है। इसलिए छात्र को अंकपत्र त्रुटि सुधार की दिशा में ज्यादा सजग रहना चाहिए। मैट्रिक का अंकपत्र बाकी सभी जगहों पर नामाकन लेने में जन्मतिथि के प्रमाण का काम करता है। ऐसे में इसके सभी विवरण सही होने चाहिए।

तय समय के बाद नहीं मिलेगा मौका : अगर सालभर में अंकपत्र की त्रुटि में सुधार नहीं कराया गया तो बोर्ड इसके लिए दोबारा मौका नहीं देगा। इसके बाद छात्र को कोर्ट का ही सहारा लेना पड़ेगा। बोर्ड ने कोरोना संक्रमण के चलते ही इस साल परीक्षार्थियों को ऐसा मौका दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.