Move to Jagran APP

Muzaffarpur News: कोरोना काल को लेकर ठंडे बस्ते में पड़े राशन वितरण में धांधली के मामले

खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी रोकने को पंचायत स्तर पर भी पदाधिकारियों की तैनाती फिर भी मिल रहीं शिकायतें। आरोपित डीलरों की गिरफ्तारी में पुलिस की कार्रवाई पड़ी धीमी।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 02:18 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 02:18 PM (IST)
Muzaffarpur News: कोरोना काल को लेकर ठंडे बस्ते में पड़े राशन वितरण में धांधली के मामले
Muzaffarpur News: कोरोना काल को लेकर ठंडे बस्ते में पड़े राशन वितरण में धांधली के मामले

मुजफ्फरपुर [संजीव कुमार]। कोरोना काल से राशन वितरण में धांधली करने वालों पर पुलिस की कार्रवाई ठंडे बस्ते में है। बता दें कि जिले में राशन वितरण में गड़बड़ी करने वाले दो दर्जन डीलरों पर प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है। वहीं, 35 डीलरों के लाइसेंस भी रद किए जा चुके हैं। जिन डीलरों पर प्राथमिकी दर्ज है उन पर कोरोना के चलते पुलिस की कार्रवाई शिथिल है। सरकार के प्रयास के बाद भी खाद्यान्न वितरण में गड़बड़ी की शिकायतें कम नहीं हो रही हैं। गड़बड़ी रोकने को सभी पंचायत स्तर पर पदाधिकारियों की तैनाती भी की गई है। इसके बाद भी कुछ डीलरों के मनमानी रवैये से भ्रष्टाचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। दूसरी ओर धरातल पर वास्तविक हालात ये हैं कि किसी को मुफ्त में दाल नहीं मिलती तो किसी को चावल। हालांकि आपूर्ति पदाधिकारी महमूद आलम कहते हैं कि सभी जगहों पर नियम के तहत राशन का वितरण किया जा रहा है। कोरोना के साथ बाढ़ से जिले के कई इलाकों में राशन वितरण की गति अभी धीमी है।

prime article banner

बेच दिया गरीबों का खाद्यान्न, गिरफ्तारी तक नहीं

धांधली का आलम यह है कि जनवितरण प्रणाली के 35 दुकानदारों ने अनाज माफिया से साठगांठ कर गरीबों का खाद्यान्न उनके हाथों बेच दिया। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने संज्ञान लेते हुए त्वरित पदाधिकारियों की टीम गठित कर सभी जगहों पर जांच कराई। जांच रिपोर्ट के आधार पर 35 डीलरों के लाइसेंस रद कर दिए। वहीं, करीब दो दर्जन डीलरों पर प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई। संबंधित थानों की पुलिस ने प्राथमिकी तो दर्ज कर ली, लेकिन कोरोना से आरोपितों की गिरफ्तारी में वह रुचि नहीं ले रही है। जांच की आंच दो प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों पर भी पड़ी। इसके तहत औराई व पारू के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। 

पॉश हटते ही निचले स्तर पर शुरू हो जाता मनमानी

कोरोना के संकट में वितरण व्यवस्था आसान हो सके। इसके लिए सरकार ने कई स्थानों पर बिना पॉश मशीन से राशन का वितरण कराया। इसमें निचले स्तर पर मनमानी शुरू हो गई। इससे पिछले दो महीने से फिर पॉश मशीन से ही वितरण कराया जा रहा है। हालांकि डीलरों के संगठनों ने पॉश मशीन की जगह वैकल्पिक व्यवस्था कराने की मांग की है। हालांकि अब तक इस पर कोई पहल नहीं हो सकी है।

 इस बारे में डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि राशन वितरण में गड़बड़ी करने वाले किसी भी सूरत में बख्शे नहीं जाएंगे। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की गई है। 35 डीलरों के लाइसेंस रद करने के साथ दो प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निलंबित भी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.