Move to Jagran APP

बिहार में गुजरात के CM रुपाणी व MLA अल्पेश ठाकोर पर मुकदमा, लगाए ये गंभीर आरोप

गुजरात से बिहारियों को भागने तथा उनपर अत्‍याचार के खिलाफ वहां के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी व विधायक अल्‍पेश ठाकोर पर मुकदमा दर्ज किया गया है। पूरा मामला जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 07:50 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 11:32 PM (IST)
बिहार में गुजरात के CM रुपाणी व MLA अल्पेश ठाकोर पर मुकदमा, लगाए ये गंभीर आरोप
बिहार में गुजरात के CM रुपाणी व MLA अल्पेश ठाकोर पर मुकदमा, लगाए ये गंभीर आरोप

मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। गुजरात में बिहारियों पर अत्‍याचार तथा उन्‍हें वहां से भगाने के आरोप में वहां के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी एवं स्थानीय विधायक व बिहार कांग्रेस के सह प्रभारी अल्पेश ठाकोर के खिलाफ कोर्ट में परिवाद दाखिल किया गया है।  परिवाद मुजफ्फरपुर के सामाजिक कार्यकर्ता तमन्ना हाशमी ने अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (प्रथम) सह सबजज (प्रथम) गौरव कमल के कोर्ट में दाखिल किया है। कोर्ट ने सुनवाई के लिए दो नवंबर की तारीख मुकर्रर की है।

loksabha election banner

लगाए ये आरोप

तमन्ना हाशमी ने अपने परिवाद में कहा है कि नौ अक्टूबर को विभिन्न टीवी चैनलों पर यह खबर प्रसारित की जा रही थी कि बिहार के लोगों के साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा तथा उन्हें जबरन गुजरात से भगाया जा रहा है। बिहारी होने के नाते इस खबर से वे आहत हुए हैं। अल्पेश ठाकोर पर इसका आरोप लगाते हुए उन्‍हाेंने परिवाद पत्र में लिखा है कि देश तोडऩे के इस प्रयास में वहां के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने साथ देने का काम किया है। 
यह है मामला
गुजरात के साबरकांठा में 14 महीने की एक बच्ची से दुष्कर्म के आरोप में बिहार के युवक की गिरफ्तारी की गई है। इसके बाद से वहां गैर-गुजरातियों, खासकर बिहार व उत्‍तर प्रदेश के लोगों पर हमले हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग बड़ी संख्‍या में गुजरात से पलायन कर रहे हैं।
कई फैक्ट्रियों में बंद हो गए काम
गुजरात में अन्य प्रांतों से आए करीब 80 लाख श्रमिक कार्यरत हैं जो हीरा, कपडा, टाइल्स, केमिकल, ऑटो,फार्मा व लघु व मध्यम मेन्युफेक्चरिंग यूनिटों में काम करते हैं। सूरत में करीब 20 लाख,अहमदाबाद में 17 लाख, मोरबी में 3 लाख, मेहसाणा में दो लाख से अधिक श्रमिक कार्यरत हैं। इनके पलायन से वहां की अर्थव्‍यवस्‍था पर भी असर पड़ा है। गुजरात औद्योगिक विकास निगम चांगोदर के अध्यक्ष राजेंद्रशाह बताते हैं कि उनके क्लस्टर में हमले के भय से 10 से 40 प्रतिशत श्रमिक काम छोडकर चले गए हैं, जिससे कई फैक्ट्रियों के काम बंद हो गए हैं।
हमले पर अंकुश लगाने की मांग
उधर गुजरात चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष जैमिन वसा ने मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल व ग्रह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा से मुलाकात कर अन्य प्रांत के लोगों पर हमले की घटनाओं पर अंकुश लगाने की मांग की। उनका कहना है कि दीपावली के सीजन के चलते उद्योग व व्यापार को अधिक उत्पादन का दबाव है ऐसे में श्रमिकों के चले जाने से उद्योग प्रभावित हो रहे हैं।
पुलिस ने मुहैया कराई सुरक्षा
इस बीच पुलिस-प्रशासन ने भी स्थिति पर नियंत्रण के उपाय किए हैं। प्रशासन ने औद्योगिक इकाईयों को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई गई है। एसआरपी के जवान भी संवेदनशील इलाकों में तैनात किए गए हैं। असामाजिक तत्वों द्वारा रात में फैक्टरियों में सो रहे मजदूरों को धमकाते वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने गश्त बढा दी है। पुलिस ऐसी बस्तियों व फैक्ट्रियों पर रात भी पहरा दे रही है।
मुख्‍य सचिव बोले: सरकार सुरक्षा को लेकर चिंतित
स्थिति को देखते हुए गुजरात के मुख्य सचिव डॉ. जेएन सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल तथा गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा उत्तर भारतीयों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। किसी को भी हमले की आशंका से राज्य छोडकर जाने की जरूरत नहीं है।
डीजीपी बोले: सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
उधर, राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शिवानंद झा ने कहा कि हिंसक घटनाओं से निपटने के लिए पुलिस ने एक्शन प्लान बनाया है। एसआरपी की 17 कंपनियां संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात की गई है। उनका दावा है कि अफवाह फैलाने वालों की पहचान कर ली गई है। गैर-गुजराती निवास क्षेत्रों और उन कारखानों में जहां वे काम करते हैं, सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने इन इलाकों में गश्त भी बढ़ा दी है।
पुलिस महानिदेशक ने बताया कि मुख्य रूप से छह जिले (हिंसा से) प्रभावित हुए हैं। मेहसाणा और साबरकांठा सबसे अधिक प्रभावित हुए है। इन जिलों में, 42 मामले दर्ज किये गये है और अब तक 342 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जांच के दौरान आरोपियों के नाम सामने आने के बाद और लोगों को गिरफ्तार किया जायेगा।  सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने के लिए भी दो मामले दर्ज किये गये हैं।
निर्दोष लोगों के बारे में नहीं बनाएं गलत धारणा
घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अपराधियों को सजा मिले, लेकिन निर्दोष बिहारियों के संबंध में गलत धारणा नहीं बनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों एक का दूसरे राज्य के लोगों के प्रति इस तरह की भावना नहीं रहनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्‍होंने गुजरात के मुख्‍यमंत्री से बात की है। वहां की सरकार सतर्क है और पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है। इस संबंध में गृह विभाग के प्रधान सचिव अमीर सुबहानी ने बताया कि इस बारे में उनकी गुजरात सरकार के गृह सचिव से बात हुई है। उन्होंने यह आश्वस्त किया है वहां रह रहे बिहारियों को पूरी सुरक्षा दी जाएगी।
गुजरात के मुख्‍यमंत्री ने कहा- दोषी को मिलेगी सजा
इस मामले पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री रुपाणी ने कहा कि हालात नियंत्रण में हैं। उन्‍होंने लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील भी की। उन्‍होंने बताया कि दुष्‍कर्म के आरोपी को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.