Move to Jagran APP

दरभंगा एयरपोर्ट से कार्गो सेवा की शुरुआत, बाहर भेजी गई लीची की पहली खेप

सांसद ने किया एयरपोर्ट पर कार्गो काम्पलेक्स का शुभारंभ कहा- शीघ्र कृषि उड़ान योजना से जुड़ेगा दरभंगा एयरपोर्ट। माना जा रहा है कि इसके बाद मिथिला का मखाना मछली पान लीची सहित अन्य उत्पादों से जुड़े व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 08:56 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 08:56 AM (IST)
दरभंगा एयरपोर्ट से कार्गो सेवा की शुरुआत, बाहर भेजी गई लीची की पहली खेप
150 से 200 टन लीची के ट्रांसपोर्टेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। फोटो: जागरण

दरभंगा, जासं। स्थानीय सांसद डा. गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट पर दी जा रही सुविधाओं में आज से कार्गो सेवा भी जुड़ गई। अब दरभंगा एयरपोर्ट से लीची एवं अन्य स्थानीय उत्पादों को हवाई सेवा के माध्यम से देश- विदेश के विभिन्न शहरों तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है। कार्गो के माध्यम से शुक्रवार को लीची की पहली खेप बाहर भेजी गई। आने वाले दिनों में अन्य उत्पादों को भी आसानी ट्रांसपोर्ट किया जाएगा। एयरपोर्ट पर कार्गो काम्पलेक्स बन जाने से यहां व्यापार के नए द्वार खुलेंगे। मिथिला का मखाना, मछली, पान, लीची सहित अन्य उत्पादों से जुड़े व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। वे शुक्रवार को दरभंगा एयरपोर्ट पर कार्गो काम्पलेक्स के उद्घाटन व एयरपोर्ट पर चल रहे विकासात्मक कार्यों का जायजा लेने के बाद बोल रहे थे।

loksabha election banner

कहा कि पिछले वर्ष दरभंगा एयरपोर्ट से मात्र 35 टन लीची भेजी गई थी, लेकिन कार्गो काम्पलेक्स के बन जाने के बाद इस बार 150 से 200 टन लीची के ट्रांसपोर्टेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अलावा अन्य स्थानीय उत्पादों का भी ट्रांसपोर्टेशन बढ़ेगा। जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना कृषि उड़ान से भी जुड़ जाएगा।

साढ़े 23 टन लीची लेकर पवन एक्सप्रेस मुंबई के लिए रवाना

मुजफ्फरपुर : स्थानीय रेलवे स्टेशन से शुक्रवार को साढ़े 23 टन लीची लेकर उच्च पार्सल यान युक्त पवन एक्सप्रेस मुंबई के लिए रवाना हो गई। लीची की यह खेप शनिवार रात 12 बजे मुंबई पहुंचेगी। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर शुक्रवार सुबह ही उच्च क्षमता वाला पार्सल यान लग गया था और व्यापारियों ने सुबह 11 बजे से उसपर लीची लोड करवाना शुरू कर दिया था। लीची के 1,605 बक्से लादे गए। पूर्व-मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि शाही लीची को मुंबई भेजने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैंं। व्यापारियों एवं किसानों की सुविधा के लिए 11062 पवन एक्सप्रेस में 24 टन क्षमता वाला एक वीपीयू पार्सल यान लगाया गया है। ट्रेन के रियर एसएलआर को भी मुजफ्फरपुर जंक्शन से लीची ढुलाई के लिए उपलब्ध कराया गया है। वहीं, बुङ्क्षकग के लिए मुजफ्फरपुर पार्सल कार्यालय 24 घंटे खोलने का आदेश दिया गया है ताकि किसानों, व्यापारियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। मांग बढऩे पर आवश्यकतानुसार अन्य ट्रेनों में भी पार्सल यान लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.