मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar B.Ed Joint Entrance Examination 2020: 22 सितंबर को जिले के 30 केंद्रों पर होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा अवधि 11 से 1 बजे के बीच टॉयलेट और शौचालय जाने पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले यानि 10 बजकर 50 मिनट तक परीक्षार्थियों को प्रवेश करने दिया जाएगा। इसके बाद मुख्य द्वार बंद कर दिया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से परीक्षा के दौरान विधि व्यवस्था कायम रखने को लेकर दिशानिर्देश जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि दिव्यांग परीक्षार्थी जो राइटर रखेंगे उन्हें 20 व अधिकतम मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। 40 फीसद से अधिक दिव्यांगता होने पर ही राइटर की सुविधा मिलेगी। कर्मचारियों से कोरोना मुक्त होने का शपथ पत्र भरवाया जाएगा।

दस्ताना पहनकर ही ओएमआर सीट वितरण

केंद्र में प्रवेश करने और परीक्षा अवधि में दो परीक्षार्थियों के बीच दो मीटर की दूरी होगी। वीक्षक दस्ताना पहनकर ही ओएमआर सीट वितरण और संग्रहित करेंगे। प्रवेश के पहले केंद्रों पर तैनात स्टैटिक दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षार्थी के पास काेई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं हो। प्रश्नपत्र के बुकलेट को परीक्षा शुरू होने से ठीक 30 मिनट पहले नोडल विवि की ओर से प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षक और चार वीक्षकों की मौजूदगी में खोलना है। इसके साथ ही केंद्रों पर पुलिस पदाधिकारियों की भी नियुक्ति की गई है।

जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित

वहीं जिला स्तर पर किसी आपात स्थिति से निपटने को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसमें 0621-2212377, 2216275 के वरीय प्रभार में जिला शिक्षा पदाधिकारी अब्दुस सलाम अंसारी माेबाइल नंबर 8544411646 पर उपलब्ध रहेंगे। नियंत्रण कक्ष सुबह सात बजे से परीक्षा समाप्ति तक कार्यरत रहेगा। इसके अलावा शिक्षा विभाग, परिवहन व अन्य विभाग से जुड़े पदाधिकारियों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षा में करीब 15 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस