Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में बूढ़ी गंडक खतरे के निशान के करीब, चांदपरणा में बढ़ा दबाव Muzaffarpur News

पिछले 24 घंटे के दौरान बूढ़ी गंडक नदी के जलस्तर में एक फीट की वृद्धि हुई है। इसमें बढ़ोतरी का क्रम लगातार जारी है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 03:45 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 03:45 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में बूढ़ी गंडक खतरे के निशान के करीब, चांदपरणा में बढ़ा दबाव Muzaffarpur News
मुजफ्फरपुर में बूढ़ी गंडक खतरे के निशान के करीब, चांदपरणा में बढ़ा दबाव Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बूढ़ी गंडक के जलस्तर में बढ़ोतरी का क्रम जारी है। जगह-जगह कटाव जारी है। कई तटबंध पर दबाव बना हुआ है। जलस्तर खतरे के निशान से महज 33 सेंटीमीटर कम है। खतरे का निशान 52.53 मीटर है जबकि जलस्तर 52.20 पर पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में जलस्तर में एक फीट की वृद्धि हुई है। जलस्तर में वृद्धि जारी है।

loksabha election banner

 बाढ़ के खतरे का जायजा लेने के लिए एनडीआरएफ की टीम इंसपेक्टर रंजीत कुमार और इंसपेक्टर सतीश कुमार के नेतृत्व में 11 जवानों के साथ सिकन्दरपुर सिढ़ी घाट से नदी में भ्रमण कर रही है। मीनापुर के हरपुर व बजरमुरिया मेंं कटाव के कारण गांव का सड़क संपर्क प्रभावित हो गया है। लस्करीपुर पंचायत के मिठनसराय माधोपुर व पैगंबर कोल्हुआ पंचायत के वार्ड संख्या एक में बाढ़ का पानी घुस गया है। ग्रामीण गावं से भागकर एनएच 57 फोर लेन पर शरण ले रहे। शहर से सटे इलाके में पानी का दबाव लगातार बढ़ रहा है। एसएसपी कोठी, सीढ़ीघाट सिकंदरपुर कुंडल में पानी का दबाव बना हुआ है।

बांध बचाने में जुटे अभियंता

बाढ़ के दबाव को देखते हुए बचाव कार्य युद्धस्तर पर चल रहे। अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार चौरसिया, कार्यपालक अभियंता अबरार अरशद ने बांध का निरीक्षण कर वहां चल रहे बचाव काम का जायजा लिया। कार्यपालक अभियंता अरशद ने बताया कि हरपुर व बजरमुडिय़ा गांव तटबंध के अंदर है। गांव में जाने के लिए बने ग्रामीण सड़क पर बारिश के पानी के दबाव से कटाव हुआ था। गांव पर कोई खतरा नहीं है। हर जगह बचाव कार्य चल रहा है।

 जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है इसलिए एसएसपी कोठी के पीछे से लेकर दूसरे प्वाइंट पर अभी खास दबाव नहीं है। बावजूद इसके कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इधर अखाड़ाघाट जीरो प्वाइंट से लेकर मीनापुर तक ईसीजी बैग से पीचिंग का काम चलता रहा। सहायक अभियंता अभ्युदय आनंद, कनीय अभियंता ई. सुनील कुमार, अभियंता ई. अभिषेक शर्मा की निगरानी में बचाव कार्य चलाया गया। जानकारी के अनुसार बांध पर अब तक 30 हजार ईसी बैग से पीचिंग का काम पूरा किया गया है। अभी 20 हजार बैग तैयार किया जा रहा है। अभियंताओं का दल बांध पर निरीक्षण कर रहे है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.