मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्‍क।  BSEB, Bihar board Matric (10th) result 2021 @ bsebssresult.com/bseb : ब‍िहार मैट्र‍िक परीक्षा 2021 में शाम‍िल हुए करीब 17 लाख छात्र-छात्राओं के ल‍िए अब तक की सबसे बड़ी खबर आ रही है। बि‍हार विद्यालय परीक्षा सम‍ित‍ि ने आज दोपहर बाद 3:30 बजे पर‍िणाम जारी कर द‍िया है। यह पर‍िणाम श‍िक्षा मंत्री व‍िजय कुमार चौधरी ने जारी कि‍या है।  

मैट्रि‍क परीक्षा को इंटरमीड‍िएट परीक्षा पर‍िणाम 2021 की तर्ज पर ही जारी क‍िया गया। पर‍िणाम जारी होने की पूर्व संध्‍या पर बोर्ड के Twitter handle और Facebook Page पर सूचना दी गई थी। इसके बाद अगले द‍िन पर‍िणाम जारी कर द‍िया गया था। उस अनुसार रव‍िवार की शाम इसके ल‍िए भी सूचना दी गई। जहां मुजफ्फरपुर का सवाल है तो वर्ष 2021 की परीक्षा में जिले से कुल 75 हजार 551 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था। इसमें छात्राओं की संख्या छात्रों से करीब पांच हजार अधिक थी। कुल 35 हजार 160 छात्रों और 40 हजार 391 छात्राएं परीक्षा में शाम‍िल हुई थीं। छात्राओं के लिए 39 तो छात्रों के लिए 35 केंद्र बनाए गए थे। चार केंद्र आदर्श थे। पिछले वर्ष की तुलना में इसवर्ष करीब 10 हजार 280 अधिक छात्र-छात्राओं ने मैट्रिक की परीक्षा दी है।

यह भी पढ़ें: Bihar Board 10th Result 2021 @biharboardonline.bihar.gov.in: जानिए कैसे देखें अपना रिजल्ट, स्टेप by स्टेप...

 टाॅपर्स वैर‍िफ‍िकेशन भी क‍िया गया

गौरतलब है क‍ि 24 मार्च को मूल्‍यांकन का काम पूरा होने के बाद कंप्‍यूटर की मदद से मार्क्‍स फीड करने काम क‍िया गया। इसके बाद होली की छुट्टी और इंटरमीड‍िए परीक्षा की तुलना में अध‍िक परीक्षार्थी होने के कारण थोड़ा अध‍िक समय लगा। छुट्टी संपन्‍न होने के साथ ही टाॅपर्स वैर‍िफ‍िकेशन का काम पूरा करा ल‍िया गया। इस तरह बोर्ड अब पर‍िणाम जारी करने को पूरी तरह से तैयार है। परीक्षार्थी ब‍िहार बोर्ड की आध‍िकार‍िक वेबसाइट onlinebseb.in, bsebssresult.com, bsebinteredu.in,   bsebssresult.com/bseb या biharboardonline.com में से क‍िसी एक पर उपलब्‍ध ल‍िंक को क्‍ल‍िक पर रोल कोड और रोल नंबर की मदद से पर‍िणाम देख सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन फरवरी में 17 से 24 के बीच क‍िया गया था। यूं तो इंटरमीड‍िएट परीक्षा का पर‍िणाम जारी होने के साथ ही इस पर‍िणाम का इंतजार परीक्षार्थी करने लगे थे। लेक‍िन, बोर्ड अध्‍यक्ष ने अप्रैल के पहले सप्‍ताह में इसके जारी होने के संकेत दे द‍िए थे। उसके अनुसार काम भी क‍िया गया। 

आज सुबह से ही परीक्षार्थी इसका इंतजार कर रहे थे। वे अपनी बेचैनी को संयत करने के लिए तरह तरह से कोशिश कर रहे थे। कोई भगवान काे याद कर रहा है तो कोई अपनी पसंद के गाने को सुन रहा था। न केवल परीक्षार्थी वरन उनके अभिभावक भी इसका इंतजार कर रहे थे। मैट्रिक परीक्षा को कॅरियर का गेटवे कहा जाता है। इस लिहाज से भी इसमें बेहतर प्रदर्शन करना जरूरी होता है। बावजूद इसके परिणाम कोई भी इसका दबाव लेने की जरूरत नहीं है। बेहतर की गुंजाइश हमेशा रहती ही है।  यद‍ि क‍िसी भी वजह से आपका परीक्षा पर‍िणाम अपेक्षा के अनुसार नहीं होता है तो इसके ल‍िए भी बोर्ड की ओर से  व‍िकल्‍प द‍िए जाते हैं। स्‍क्रूटनी के माध्‍यम से अपने पर‍िणाम के बारे में परीक्षार्थी  जान सकते हैं। यद‍ि कोई परीक्षार्थी इसमें फेल हो जाता है तो इसके ल‍िए भी व‍िकल्‍प कंपार्टमेंटल परीक्षा के रूप में द‍‍िया जाता है। इसल‍िए क‍िसी भी रूप में न‍िराश होने की जरूरत नहीं है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021