मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक पार्ट-वन की परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। परीक्षा अक्टूबर में शुरू होगी। सत्र-2019-22 के प्रथम वर्ष की परीक्षा पहले होगी। इसके बाद 2020-23 के प्रथम वर्ष की परीक्षा अक्टूबर के आखिरी सप्ताह या नवंबर के प्रथम सप्ताह में होगी। 

परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। शनिवार को सभी कालेजों को इस संबंध में पत्र भेजा गया है। उनसे पूछा गया है कि पंचायत चुनाव को लेकर उनके संस्थान को शामिल किया गया है या नहीं। जिन संस्थानों में चुनाव से जुड़ी गतिविधियां संचालित होंगी वहां परीक्षा केंद्र नहीं बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कालेजों से यह भी पूछा गया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव को देखते हुए उनके केंद्र पर कितने विद्यार्थियों की परीक्षा ली जा सकती है। इसके आधार पर ही केंद्र निर्धारित किए जाएंगे। पिछले वर्ष से इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या अधिक होगी। करीब 40 केंद्रों पर स्नातक की परीक्षा होगी।

अगले सप्ताह में जारी होगा परीक्षा कार्यक्रम

अगले सप्ताह में स्नातक की परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। इससे पहले दो दिनों में कालेजों से विद्यार्थियों की क्षमता मांगी गई है। विवि के नए और पुराने परीक्षा भवन में एक साथ परीक्षा होगी। बता दें कि स्नातक 2019-22 की परीक्षा में 70 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं, इसके बाद अगले सत्र में एक लाख से अधिक परीक्षार्थी हैं। ऐसे में इस सत्र के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 60 से अधिक होगी। मुजफ्फरपुर के अलावा सीतामढ़ी, मोतीहारी, हाजीपुर में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

एमआइटी में नए सत्र की कक्षाएं सोमवार से

जासं, मुजफ्फरपुर : एमआइटी में द्वितीय और पांचवें सेमेस्टर की कक्षाओं का संचालन सोमवार से शुरू हो रहा है। इसको लेकर कालेज की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि कक्षाओं के संचालन को लेकर पूरा रूटीन तैयार कर लिया गया है। आर्यभट्ट नालेज विवि के निर्देश पर फाइनल सेमेस्टर को छोड़कर अन्य सभी सेमेस्टर के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को 100 फीसद आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए गए हैं। जबकि अन्य सेमेस्टर के विद्यार्थियों को 50 फीसद पिछले सेमेस्टर और 50 फीसद अंक आंतरिक मूल्यांकन से दिए जाएंगे।

 

Edited By: Ajit Kumar