Move to Jagran APP

बीआरएबीयू, मुजफ्फरपुर: 30 जुलाई तक विवि को पूरा करना है वर्तमान सत्र, अभी पिछली परीक्षाएं बाकी

स्नातक में भी अगले वर्ष एक साथ दो-दो प्रथम वर्ष की परीक्षा दो द्वितीय वर्ष की परीक्षा एक तृतीय वर्ष की परीक्षा ला वोकेशनल बीएड व अन्य परीक्षाएं संचालित की जानी हंै। इसी बीच अगले सत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 09:25 AM (IST)
बीआरएबीयू, मुजफ्फरपुर: 30 जुलाई तक विवि को पूरा करना है वर्तमान सत्र, अभी पिछली परीक्षाएं बाकी
विवि में पीजी का एक सत्र चल रहा पीछे, दर्जनों परीक्षाएं भी लंबित।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय समेत प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को 30 जुलाई, 2022 तक हर हाल में वर्तमान सत्र को पूरा करने का निर्देश दिया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से इस संबंध में विवि को पत्र भेजा गया है। कहा गया है कि एक अगस्त से अगला एकेडमिक सत्र शुरू करना है। ऐसे में इससे पूर्व बैकलाग की सभी परीक्षाएं आयोजित करने, उनका परिणाम जारी करने, वर्तमान सत्र का सिलेबस आनलाइन व आफलाइन दोनों मोड में पढ़ाई कराकर पूरा करना है।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय के सामने यह बड़ी चुनौती है। यहां पीजी का एक पूरा सत्र ही पीछे है यानी इस वर्ष पिछले वाले सत्र में नामांकन लिया गया और अगले वर्ष इस सत्र में दाखिला लिया जाएगा। वहीं स्नातक में भी अगले वर्ष एक साथ दो-दो प्रथम वर्ष की परीक्षा, दो द्वितीय वर्ष की परीक्षा, एक तृतीय वर्ष की परीक्षा, ला, वोकेशनल, बीएड व अन्य परीक्षाएं संचालित की जानी हंै। इसी बीच अगले सत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। ऐसे में एकसाथ सबकुछ लेकर आगे बढऩा विवि के लिए मुश्किल है।

परिणाम में लग जाता आठ से नौ महीना

विवि की ओर से परीक्षा के आयोजन से परिणाम जारी करने तक आठ से नौ महीने का समय लग जाता है। ऐसे में अगला सेमेस्टर, सत्र प्रभावित हो जाता है। वर्तमान सत्र में नामांकन की प्रक्रिया ही करीब आठ महीने तक चलती रही। ऐसे में इस सत्र की कक्षाएं कब संचालित होंगी और उनकी परीक्षा कब ली जाएगी।

कुलपति बोले, मार्च तक सभी लंबित परीक्षाएं कराने की तैयारी

विवि के कुलपति प्रो.हनुमान प्र.पांडेय ने बताया कि विवि के सत्र को नियमित करने के लिए अगले वर्ष ताबड़तोड़ परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। मार्च तक परीक्षाओं का आयोजन कर लेना है। अगले सत्र के लिए पूरा एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया जाएगा। इसको लेकर पूर्व के पदाधिकारियों और पीजी विभाग के शिक्षकों की एक कमेटी बनाई जाएगी। इसमें सबकुछ पहले से निर्धारित होगा। नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने, कक्षाओं का संचालन, रजिस्ट्रेशन, परीक्षा फार्म भरने की तिथि, परीक्षा व परिणाम जारी करने की तिथि। इस मास्टर प्लान को तैयार कर सत्र को नियमित करने की योजना है। सबकुछ ठीक रहा तो विवि का अगला सत्र ससमय पूरा होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.