Move to Jagran APP

BRA Bihar University :विवि और कॉलेजों में सख्ती से होगा आरक्षण रोस्टर का पालन

BRA Bihar University यूजीसी ने जारी किया निर्देश कहा- इसे प्राथमिकता दें विवि और कॉलेज। कुलसचिव को भेजे गए पत्र में यूजीसी ने कहा है कि कई कॉलेजों में आरक्षण रोस्टर के नियम को ताक पर रखकर कार्य किया जा रहा है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 09:28 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 09:28 AM (IST)
BRA Bihar University :विवि और कॉलेजों में सख्ती से होगा आरक्षण रोस्टर का पालन
अब इसे लागू करते हुए नियमित रिपोर्ट भी भेजनी होगी।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। अब बीआरए बिहार विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध अंगीभूत व डिग्री कॉलेजों में नामांकन से लेकर शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों की नियुक्ति तक में आरक्षण रोस्टर का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान की ओर से इसको लेकर निर्देश जारी किया गया है। कुलसचिव को भेजे गए पत्र में यूजीसी ने कहा है कि कई कॉलेजों में आरक्षण रोस्टर के नियम को ताक पर रखकर कार्य किया जा रहा है। अब इसे लागू करते हुए नियमित रिपोर्ट भी भेजनी होगी। 

loksabha election banner

वेबसाइट पर देनी होगी जानकारी

विश्वविद्यालय और कॉलेजों को अब आरक्षण रोस्टर को सख्ती से लागू करने के साथ ही इसकी जानकारी वेबसाइट पर समय-समय पर उपलब्ध करानी होगी। साथ ही यूजीसी को इसका वार्षिक प्रतिवेदन भी तैयार कर भेजना होगा। यूजीसी ने विवि समेत सभी कॉलेजों को सत्र-2020-21 में हुई नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर की रिपोर्ट मांगी है।

नामांकन व छात्रावास में भी रोस्टर अनिवार्य

एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के साथ ही दिव्यांगों के लिए नामांकन, नियुक्ति से लेकर छात्रावास आवंटन तक में आरक्षण रोस्टर का पारदर्शिता से पालन करने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि कई कॉलेजों में नामांकन में रोस्टर का पालन नहीं करने की शिकायत विद्यार्थियों ने यूजीसी की हेल्पलाइन पर की थी। इसपर यूजीसी की ओर से यह निर्देश दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.