Move to Jagran APP

BRA Bihar University: एक ओर परीक्षा की हो रही तैयारी पर विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन का है यह हाल

BRA Bihar University विवि में बोरा में भरकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म रखे गए हैं । कर्मचारी और अन्य यहां आने वाले लोग गुटखा खाकर इसपर थूक रहे हैं । लेकिन विवि के अधिकारियों को इसकी फिक्र ही नहीं है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 07:25 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 09:49 AM (IST)
BRA Bihar University: एक ओर परीक्षा की हो रही तैयारी पर विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन का है यह हाल
गलियारे में करीब पचास से अधिक बोरे में भरकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म रखे हैं। फोटो : जागरण

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है, लेकिन अबतक विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। इस कारण हजारों विद्यार्थियों का परिणाम पेंडिंग में पर सकता है। विवि में बोरा में भरकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म रखे गए हैं। कर्मचारी और अन्य यहां आने वाले लोग गुटखा खाकर इसपर थूक रहे हैं। लेकिन, विवि के अधिकारियों को इसकी फिक्र ही नहीं है। नियम के अनुसार विद्यार्थियों के नामांकन के साथ ही रजिस्ट्रेशन हो जाना है। क्योंकि विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने के समय रजिस्ट्रेशन नंबर उसमें लिखना होता है। साथ ही एडमिट कार्ड पर भी उसका जिक्र किया जाता है। इधर, विवि में रजिस्ट्रेशन सेक्शन के गलियारे में करीब पचास से अधिक बोरे में भरकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म रखे हैं। 

loksabha election banner

यह होती है परेशानी

रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर यदि परीक्षा फॉर्म भरा गया और परीक्षा हो गई तो परिणाम जारी होने के बाद संबंधित छात्र-छात्रा का परिणाम पेंडिंग हो जाएगा। साथ ही द्वितीय वर्ष में रिएडमिशन के समय भी रजिस्ट्रेशन स्लिप की जरूरत होती है।

फरवरी में मांगा गया था रजिस्ट्रेशन फॉर्म

विश्वविद्यालय की ओर से फरवरी में ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म मांगा गया था। लेकिन, इसके बाद कोरोना के कारण लॉकडाउन हो गया। इसके बाद जब कॉलेज खुला तो विवि की ओर से कई बार रिमाइंडर भी भेजा गया। इसके बाद भी कई कॉलेजों की ओर से फॉर्म नहीं जमा किया गया है। इससे विद्यार्थियों का भविष्य अधर में है।

इस सत्र में नामांकन के साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

नए सत्र में स्नातक में नामांकन के साथ हरी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसकी तैयारी हो गई है। विवि की ओर से कहा गया कि बाद में कॉलेज लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में अब नामांकन के समय ही इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि जिन कॉलेजों की ओर से विलंब से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भेजा गया है वही फॉर्म गलियारे में रखा है। उसे सत्यापित कर रजिस्ट्रेशन नंबर एडमिट कार्ड पर चढ़ाया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.