Move to Jagran APP

BRA Bihar University, Muzaffarpur: डिग्री, प्रोविजनल और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की फीस बढ़ी, परेशानी अब भी कायम

BRA Bihar University Muzaffarpur डिग्री सर्टिफिकेट के लिए आवेदन का शुल्क एक सौ रुपये से बढ़ाकर पांच सौ रुपये कर दिया गया। छात्र ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सर्टिफिकेट के लिए विवि पहुंचते हैं तो उन्हें एक विभाग से दूसरे विभाग भेज दिया जाता है।

By Ajit kumarEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 10:21 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 10:21 AM (IST)
BRA Bihar University, Muzaffarpur: डिग्री, प्रोविजनल और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की फीस बढ़ी, परेशानी अब भी कायम
प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को पिछले 15 दिनों से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में डिग्री और प्रोविजनल समेत अन्य सभी प्रमाणपत्र निर्गत करने को लेकर शुल्क में बढ़ोतरी कर दी गई, लेकिन सुविधाओं में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। तीन महीने पूर्व जहां डिग्री सर्टिफिकेट के लिए आवेदन का शुल्क एक सौ रुपये था। अब उसे बढ़ाकर पांच सौ रुपये कर दिया गया है। लेकिन उसे प्राप्त करने की प्रक्रिया पूर्ववत है। छात्र ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सर्टिफिकेट के लिए विवि पहुंचते हैं तो उन्हें एक विभाग से दूसरे विभाग भेज दिया जाता है। आवेदन संख्या बताने पर भी प्रमाणपत्र की स्थिति नहीं मालूम हो पाती। इस कारण उन्हें परेशानी झेलनी पड़ती है। यदि शीघ्र डिग्री सर्टिफिकेट की जरूरत हो तो विवि के बाहर खड़े बिचौलिए मोटी रकम लेकर काम करा देते हैं। इस तरह छात्रों को शोषण का शिकार होना पड़ता है। 

loksabha election banner

डिग्री प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने वाले छात्र परेशान

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डिग्री प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को पिछले 15 दिनों से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आवेदन करने पर राशि आवेदक के खाते से कट जाती है लेकिन उसकी संपुष्टि नहीं हो पा रही कि आवेदन सफलतापूर्वक हुआ या नहीं। कई छात्रों की ओर से इसको लेकर शिकायत की गई है। यूएमआइएस को-आर्डिनेटर प्रो. ललन झा ने बताया कि छात्रों की ओर से फीस का भुगतान होने के बाद भी इसकी संपुष्टि नहीं होने की शिकायत मिली है। इससे राजभवन को अवगत करा दिया गया है। क्योंकि अब आवेदन की प्रक्रिया सीधे राजभवन की निगरानी में उसी पोर्टल पर की जाती है। इस समस्या का समाधान शीघ्र हो जाएगा।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय ने कहा कि अब छात्रों को डिजिटल और फोटोयुक्त डिग्री प्रमाणपत्र मिलेगा। इसी कारण फीस में वृद्धि की गई है। कार्य प्रक्रियाधीन है इससे अभी कुछ समस्या उत्पन्न हो रही है। शीघ्र ही इसका समाधान कर लिया जाएगा। साथ ही छात्रों को आवेदन करने से लेकर डिग्री समेत अन्य प्रमाणपत्रों के स्टेटस की जानकारी एसएमएस व ई-मेल के माध्यम से दी जाएगी। छात्र स्वयं भी इसे वेबसाइट के माध्यम से ट्रैक भी कर सकेंगे।

इस प्रकार शुल्क में हुई वृद्धि :

सर्टिफिकेट का नाम, पहले का शुल्क, वर्तमान शुल्क

डिग्री प्रमाणपत्र, 100 रुपये, 500 रुपये, डाक से 700 रुपये

प्रोविजनल (ह‍िंदी) प्रमाणपत्र, 50 रुपये, 100 रुपये

प्रोविजनल (अंग्रेजी)प्रमाणपत्र, 60 रुपये, 150 रुपये

माइग्रेशन प्रमाणपत्र, 80 रुपये, 200 रुपये  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.