Move to Jagran APP

BRA Bihar University: स्नातक में नामांकन के लिए प्रथम चरण के विद्यार्थियों को आज से मिलेगा मौका

BRA Bihar University त्योहार के कारण बंद हो गए थे कॉलेज। दो दिनों में नामांकन लेना कॉलेजों के लिए चुनौती। स्नातक में पहली मेधा सूची के आधार पर मंगलवार से दो दिनों तक नामांकन होगा। स्नातक में अब तक 50 फीसद से भी कम नामांकन हुआ है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:28 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:28 AM (IST)
BRA Bihar University: स्नातक में नामांकन के लिए प्रथम चरण के विद्यार्थियों को आज से मिलेगा मौका
अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों को मिलाकर 1.07 लाख सीट स्नातक के लिए निर्धारित है।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। BRA Bihar University: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में स्नातक में पहली मेधा सूची के आधार पर मंगलवार से दो दिनों तक नामांकन होगा। स्नातक में अब तक 50 फीसद से भी कम नामांकन हुआ है। ऐसे में मंगलवार से कॉलेजों में जबरदस्त भीड़ उमडऩे की संभावना है। कोरोना संक्रमण भी तेजी से बढ़ रहा है इसको देखते हुए कॉलेजों के लिए यह चुनौती होगी कि शारीरिक दूरी का पालन करते हुए विद्यार्थी नामांकन ले सके।

loksabha election banner

अधिकतर कॉलेजों में ऑफलाइन नामांकन की व्यवस्था

विश्वविद्यालय के मुख्यालय स्थित कुछ प्रमुख कॉलेजों को छोड़कर अधिकतर में ऑफलाइन नामांकन की व्यवस्था है। विश्वविद्यालय की ओर से पहली मेधा सूची के आधार पर नामांकन की तिथि 15 नवंबर सुनिश्चित की गई थी। बीच में चुनाव के कारण व्यवधान पहुंचा। जबकि 11 नवंबर के बाद त्योहार के कारण कॉलेजों को बंद करने का निर्देश दिया गया। ऐसे में कॉलेजों में काफी कम नामांकन हुए हैं। पहली मेधा सूची में कॉलेजों को कुल 89 हजार विद्यार्थी आवंटित किए गए थे। डीएसडब्ल्यू डॉ अभय कुमार ङ्क्षसह ने सभी कॉलेजों को पत्र भेजकर छठ के बाद विद्यार्थियों को नामांकन का मौका देने का निर्देश जारी किया था। जिन कॉलेजों में ऑनलाइन नामांकन की सुविधा है वहां भी ऑनलाइन जमा किए गए भुगतान की पावती व मूल प्रमाण पत्रों की एक सेट फोटो कॉपी कॉलेज में जमा करना है। इसको लेकर भी कॉलेजों में भीड़ रहेगी।

सीट वृद्धि के प्रस्ताव को अबतक नहीं मिली मंजूरी

विश्वविद्यालय के कुल अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों को मिलाकर 1.07 लाख सीट स्नातक के लिए निर्धारित है। इस बार कई नए कॉलेजों को भी मान्यता मिली है। साथ ही कुछ प्रमुख कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़ाने को लेकर शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। नए प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में सीटों की संख्या 1.52 लाख हो जाएगी। हालांकि इस प्रस्ताव को अब तक स्वीकृति नहीं मिली है। पहली मेधा सूची के बाद डीएसडब्ल्यू ने कहा था कि यदि सीट बढऩे के प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो दूसरी मेधा सूची में इसे शामिल कर लिया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.