Move to Jagran APP

BRA Bihar University: अगले सत्र से स्नातक के बाद पीजी के सभी संकाय में ले सकते दाखिला

BRA Bihar University दूसरे विश्वविद्यालयों में लागू व्यवस्था को देखकर विवि ने की पहल। सत्र-2020-22 से लागू होगी व्यवस्था तैयार होगा प्रस्ताव। डीयू समेत दूसरे प्रदेश के विश्वविद्यालयों से स्नातक में 55 फीसद अंक लाने वाले छात्र दूसरे संकाय और विषयों से पीजी कर सकते हैं।

By Ajit kumarEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 08:48 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 08:48 AM (IST)
BRA Bihar University: अगले सत्र से स्नातक के बाद पीजी के सभी संकाय में ले सकते दाखिला
जिन विषयों में प्रायोगिक जुड़ा है उसमें दाखिला नहीं ले सकेंगे।

मुजफ्फरपुर, [अंकित कुमार]। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में अगले सत्र से स्नातक करने वाले छात्र अब दूसरे विषय से भी पीजी की पढ़ाई कर सकेंगे। इसको लेकर विश्वविद्यालय की ओर से प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। अगले सप्ताह होने वाली एकेडमिक काउंसिल की बैठक से पास कराने के बाद इसे राजभवन भेजा जाएगा। बिनोवा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग और पटना विश्वविद्यालय में यह व्यवस्था लागू है। इन दोनों जगहों पर किसी भी संकाय या विषय के स्नातक उत्तीर्ण छात्र दर्शनशास्त्र में दाखिला ले सकते हैं। इसको देखते हुए विवि की ओर से इसपर कार्य शुरू किया गया है। डीयू समेत दूसरे प्रदेश के विश्वविद्यालयों से स्नातक में 55 फीसद अंक लाने वाले छात्र दूसरे संकाय और विषयों से पीजी कर सकते हैं। शर्त यह होगी कि वे जिन विषयों में प्रायोगिक जुड़ा है उसमें दाखिला नहीं ले सकेंगे।

loksabha election banner

प्रायोगिक विषयों को छोड़कर ले सकते दाखिला

इस प्रावधान के लागू होने के बाद संकाय और विषयों की सीमा समाप्त हो जाएगी। छात्र प्रायोगिक विषयों को छोड़कर अन्य में संकाय और विषय बदलकर पीजी में दाखिला करा सकेंगे।

सीटें खाली रहने पर विवि की ओर से की गई पहल

इसबार स्नातक में नामांकन के लिए एआइएच, दर्शनशास्त्र, मैथिली, बांग्ला, भोजपुरी, उर्दू, संस्कृत, बॉटनी समेत कई विषयों में सीटें खाली रह गई हैं। जूलॉजी, भौतिकी, गणित, इतिहास, अंग्रेजी, ङ्क्षहदी, गृह विज्ञान और कॉमर्स समेत कई विषयों में नामांकन के लिए सीट ही नहीं बची हैं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू डॉ.अभय कुमार सिंह ने कहा कि पीजी में नामांकन के लिए अगले सत्र से दूसरे विषय और संकाय के छात्र भी संकाय व विषय बदलकर नामांकन ले सकेंगे। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में पास कराकर इसे अगले सत्र से लागू कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें : पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने मुजफ्फरपुर में कहा- किसान आंदोलन को वामपंथियों व नक्सलियों ने किया हाईजैक  

यह भी पढ़ें:  मुजफ्फरपुर के प्रशिक्षण वर्ग में भाजपा को पंचायत स्तर तक मजबूत करने का कार्यकर्ताओं को मिला मंत्र

यह भी पढ़ें: Bihar Intermediate Exam 2021: सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 लागू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.