Move to Jagran APP

B. R. Ambedkar Bihar University: ऑफलाइन मोड में ही होगी परीक्षाएं, तिथियों पर अगले सप्ताह लगेगी मुहर; जानें

BR Ambedkar Bihar University में लंबित परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ली जाएंगी। परीक्षा बोर्ड की अगले सप्ताह होगी बैठक। ओएमआर शीट पर ली जाएंगी परीक्षाएं जल्दी जारी होगा परिणाम।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 06:49 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 06:49 PM (IST)
B. R. Ambedkar Bihar University: ऑफलाइन मोड में ही होगी परीक्षाएं, तिथियों पर अगले सप्ताह लगेगी मुहर; जानें
B. R. Ambedkar Bihar University: ऑफलाइन मोड में ही होगी परीक्षाएं, तिथियों पर अगले सप्ताह लगेगी मुहर; जानें

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की लंबित परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही संचालित की जाएंगी। हालांकि, पैटर्न में बदलाव हो सकता है। चर्चा है कि ओएमआर सीट पर परीक्षाएं ली जाएंगी। साथ ही परीक्षाओं के लिए समय अवधि तीन से घटाकर दो घंटे किया जाएगा। अगले सप्ताह विवि में परीक्षा कमेटी की बैठक में कुलपति की ओर से इसपर मुहर लगेगी।

loksabha election banner

 परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि राजभवन की ओर से आदेश आया है कि विवि अपने इंफ्रास्ट्रक्चर के अनुसार परीक्षा कराने को लेकर स्वतंत्र है। विवि के अधिकार क्षेत्र वाले पांचों जिले में अधिकतर कॉलेज ग्रामीण इलाके में हैं। ऐसे में ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन कर पाना संभव नहीं है। क्योंकि, ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की समस्या रहती है। साथ ही ऑनलाइन परीक्षा कराने को लेकर सेटअप भी विकसित नहीं है। ऐसे में आगे इसपर विचार किया जा सकता है। लेकिन, इसवर्ष परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही होंगी।

सितंबर में भरा जाएगा फॉर्म, अक्टूबर-नवंबर में होंगी परीक्षाएं

स्नातक और पीजी की परीक्षाएं अक्टूबर-नवंबर में संचालित की जाएंगी। हालांकि, इसको लेकर सितंबर में ही परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा। बता दें कि स्नातक और पीजी की परीक्षाएं फरवरी में ही होनी थी। लेकिन, लॉकडाउन के कारण विवि को परीक्षाओं के संचालन को आगे बढ़ाया गया। इसके बाद फिर से एकेडमिक कैलेंडर जारी हुआ। लेकिन, कोरोना का संक्रमण लगातार बढऩे के कारण उसे भी रद करना पड़ा। अब परीक्षा कमेटी की बैठक में निर्णय होने के बाद परीक्षा का शिड्यूल जारी किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.