Move to Jagran APP

Aurai Election 2020: औराई विधानसभा में इसबार बदले समीकरण में आमने-सामने भाजपा व सीपीआइएमएल उम्मीदवार

Aurai Election News 2020 मुजफ्फरपुर के औराई विधानसभा से भाजपा ने रामसूरत राय को उम्मीदवार बनाया है। इस बार महागठबंधन की ओर से यह सीट सीपीआईएमएल को दे दी। सीपीआइएमएल ने मो. अफताब को मुकाबले में उतारा है।

By Murari KumarEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 05:17 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 07:03 PM (IST)
Aurai Election 2020: औराई विधानसभा में इसबार बदले समीकरण में आमने-सामने भाजपा व सीपीआइएमएल उम्मीदवार
मुजफ्फरपुर के औराई विधानसभा क्षेत्र के प्रमुख उम्‍मीदवार

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बाढ़ और नक्सल प्रभावित औराई विधानसभा क्षेत्र दो प्रखंडों औराई एवं कटरा की 42 पंचायतों को मिलाकर बना है। इसमें औराई की 26 एवं कटरा की 16 पंचायतें शामिल हैं। विधानसभा क्षेत्र के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो आजादी के बाद आधे से अधिक समय तक गणेश प्रसाद यादव और उनके पिता पांडव राय ने इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। पांडव राय यहां से दो बार वर्ष 1962 में निर्दलीय एवं 1969 में एमएसपी के टिकट पर विधायक हुए। जबकि  गणेश प्रसाद यादव ने पहली बार जनता पार्टी की लहर में वर्ष 1977 में कांग्रेस को पराजित कर इस सीट पर कब्जा जमाया और लगातार छह बार इस क्षेत्र के विधायक चुने गए। लेकिन वर्ष 2005 के चुनाव में उनकी हार हो गई।

loksabha election banner

 आसन्न चुनाव औराई सीट त्रिकोणीय मुकाबले में फंसा है। हालांकि मैदान में 15 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। भाजपा ने यहां से राम सूरत राय को उम्मीदवार बनाया है। वे भाजपा की टिकट पर एक बार विधायक रहे चुके हैं। पिछले चुनाव में भी भाजपा ने उन्हेंं उतारा था लेकिन राजद उम्मीदवार सुरेंद्र कुमार ने उन्हेंं 10 हजार से अधिक मतों से हरा दिया था। इस बार महागठबंधन ने यह सीट सीपीआईएमएल को दे दी। सीपीआइएमएल ने मो. अफताब को मुकाबले में उतारा है। टिकट से वंचित विधायक सुरेंद्र कुमार पार्टी से विद्रोह कर निर्दलीय मैदान में है। वे भाजपा एवं सीपीआइएमएल उम्मीदवारों को चुनौती दे रहे हैं। यहां मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो गई है। यहां कुल 56.70 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 

2020 के प्रमुख प्रत्याशी  

राम सूरत राय, भाजपा 

मो. अफताब आलम, सीपीआइएमएल

सुरेंद्र कुमार, निर्दलीय 

दिनेश दास, बसपा  

2015 के विजेता, उपविजेता और मिले मत : 

सुरेंद्र कुमार ( राजद ) : 66958

राम सूरत राय (भाजपा) : 56133

2010 के विजेता, उपविजेता और मिले मत :

राम सूरत राय (भाजपा) : 38388

सुरेंद्र कुमार (राजद ) : 26665

2005 के विजेता, उपविजेता और मिले मत :

अर्जुन राय (जदयू) : 44891

अभय कुमार ( निर्दलीय) : 13521

कुल वोटर      : 306991

पुरुष वोटर      : 164116

महिला वोटर    : 142870

टांसजेंडर वोटर  : 5

जीत का गणित : 

जिले की सर्वाधिक 5.14 लाख की आबादी वाले इस विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की की संख्या 30.69 लाख है। सर्वाधिक आबादी यहां यादव जाति की है। औराई के बारे मे कहा जाता है कि रोम पोप का, औराई गोप का। उसके बाद भूमिहार जाति की आबादी है। भाजपा के उम्मीदवार यादव जाति के है। वहीं यह इलाका नक्सल प्रभावित रहा है जिसके कारण महागठबंधन में सीपीआइएमएल को यह सीट मिली। गैर यादव यहां उम्मीदवारों की जीत तय करेंगे।  

प्रमुख मुद्दे 

1.  बागमती नदी पर बांध बनाकर भले ही हर साल आने वाली बाढ़ पर अंकुश लगा दिया गया लेकिन बांध के करण उत्पन्न समस्याओं की अनदेखी की गई। 

2. गरहा, हथौड़ी, अमनोर और औराई में बागमती परियोजना उत्तरी एवं दक्षिणी बांध के बीच तीन पुलों की मांग लोग लंबे समय से करते आ रहे है। 

3.आवागमन के लिए लोगों को चचरी पुल का सहारा लेना पड़ता है। इसके कारण उनके जान को खतरा बना रहता है।  

4. बाढ़ एवं  नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण क्षेत्र का विकास जिस हिसाब से होना चाहिए था वह नहीं हो पाया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.