बगहा, जासं। पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर बिहार और यूपी के अधिकारी एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित कर काम करेंगे। एसडीएम दीपक कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में कुशीनगर के पडरौना में दोनों प्रदेशों के अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। कुशीनगर तहसील सभागार में आयोजित इस बैठक में एसडीपीओ कैलाश प्रसाद, गंडक पार के भितहा, पिपरासी, मधुबनी व ठकरहा बीडीओ व थानाध्यक्ष शामिल हुए। एसडीएम श्री मिश्रा ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के पुनर्गठन के लिए चुनावी प्रक्रिया पूरी की जानी है। इस दौरान शराब अधिकारियों को लिए सबसे बड़ी चुनौती है। शराब की खेप यूपी के रास्ते ही बिहार ही पहुंचती है। ऐसे में सीमांचल में दोनों प्रदेशों की पुलिस सघन गश्त अभियान चलाए। इसके अलावा चुनाव को प्रभावित करने वाले लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी। खड्डा

एसडीएम अरविंद कुमार व पडरौना एसडीएम कल्पना जायसवाल ने आश्वस्त किया कि हर जरूरी कदम उठाए जाएंगे। खड्डा एसडीएम ने बताया कि यूपी के दियारा क्षेत्र के पांच गांव नदी उस पार हैं। छितौनी, नरकहवा, पनियहवा, नदी सम्पर्क मार्ग से बिहार से सटा हुआ है। पडरौना के चिरइया, अरन्हवा, सिंघापट्टी, वासी, मनिकौरा, कटाई भरपुरवा, सेवरही आदि में विशेष सतर्कता बरती जाएगी। दोनों राज्यों के बीच मे गंडक नदी व कच्चे मार्ग से आवागमन होता रहता है। सभी प्रमुख मार्गों पर बैरिकेडिंग की जाएगी। दोनों क्षेत्रों के अधिकारियों ने समन्वय बना कर अपराध पर नियंत्रण करने साथ हीं शांति व्यवस्था आदि पर विस्तृत चर्चा की। 

चुनाव की तैयारियों का आब्जर्वर ने लिया जायजा, कमियों में सुधार के दिए निर्देश

मड़वन, संस : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है। कुल 14 पंचायतों की ईवीएम कमीशनिंग का कार्य पूरा कर लिया गया। इस दौरान चुनाव पर्यवेक्षक हरिशंकर राम ने निर्वाची अधिकारी सह बीडीओ से तैयारियों की जानकारी ली। कमियों को सुधारने का निर्देश दिया। इस दौरान कॢमयों को एप इंस्टाल करने के अलावा जिन मतदान केंद्रों पर बैठने की व्यवस्था नहीं है, वहां अविलंब करने का निर्देश दिया।

सीओ सह एआरओ सतीश कुमार ने बताया कि बैलेट पेपर के विखंडीकरण का काम किया जा रहा है। इसे सोमवार तक समाप्त कर लिया जाएगा। चुनाव से संबंधित अन्य तैयारियां भी की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव में किसी तरह की परेशानी न हो इसको लेकर सभी व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है।

वाहनों का किया अधिग्रहित

अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष ने करजा चौक के पास चुनाव के लिए वाहन अधिग्रहण का कार्य किया। इस दौरान करीब डेढ़ सौ से अधिक वाहनों को अधिग्रहित किया गया। सीओ ने बताया कि जितने वाहनों की जरूरत है उतने का कल तक अधिग्रहण कर लिया जाएगा।

Edited By: Ajit Kumar