Move to Jagran APP

Bihar News: मिलने लगा सम्मान तो उच्च शिक्षा पाने के लिए बढऩे लगी बेटियां की संख्या

38 हजार छात्राओं के आवेदन को विश्वविद्यालय ने भुगतान के लिए किया अनुमोदित। कन्या उत्थान योजना शुरू होने के बाद स्नातक में बढऩे लगी बेटियों की संख्या। 58 हजार आवेदन 15 हजार छात्राओं को मिला कन्या उत्थान योजना का लाभ।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 11:15 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 11:15 AM (IST)
Bihar News: मिलने लगा सम्मान तो उच्च शिक्षा पाने के लिए बढऩे लगी बेटियां की संख्या
34 हजार अंगीभूत और 23 हजार छात्राएं संबद्ध डिग्री कालेजों में पढ़ रहीं। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, [अंकित कुमार]। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न कालेजों से स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को कन्या उत्थान योजना का लाभ देने में तेजी आई है। विश्वविद्यालय की ओर से जिलावार 10-10 दिनों का शिड्यूल बनाकर आवेदनों का सत्यापन किया जा रहा है। 25 अप्रैल 2018 के बाद अबतक स्नातक उत्तीर्ण करने वाली 58 हजार 257 छात्राओं ने ई.कल्याण पोर्टल पर आवेदन दिया है। इसमें से 15,288 छात्राओं के खाते में विभाग ने राशि भेज दी है। 38,382 छात्राओं के आवेदनों को भुगतान के लिए विश्वविद्यालय ने अनुमोदित कर दिया है। वहीं 3232 छात्राओं का आवेदन प्रक्रिया में है। 624 छात्राओं के आवेदन को गड़बड़ी के कारण लाक कर दिया गया है। बता दें कि योजना शुरू होने के बाद से कालेजों में छात्राओं के नामांकन के ग्राफ में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है।

loksabha election banner

अंगीभूत कालेजों के आवेदनों का ही हो रहा सत्यापन

सरकार की ओर से वर्तमान में सिर्फ अंगीभूत कालेज की छात्राओं के आवेदनों को ही सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में संबद्ध डिग्री कालेज और अंगीभूत कालेजों में वोकेशनल और प्रोफेशनल कोर्स में अध्ययनरत छात्राओंं को योजना के लाभ के लिए इंतजार करना होगा। अबतक अंगीभूत कालेज से 34,829 और संबद्ध डिग्री कालेजों से 23,428 छात्राओं ने आवेदन किया है।

यह है योजना

मुख्यमंत्री ने 25 अप्रैल 2018 के बाद मान्यता प्राप्त विषयों से स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को कन्या उत्थान योजना के तहत 25 हजार रुपये देने की घोषणा की। 2020 में हुए चुनाव से पहले राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि जीत मिली तो यह राशि बढ़ाकर 50 हजार की जाएगी। ऐसे में अप्रैल 2021 के बाद स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 50 हजार रुपये योजना के तहत मिलेंगे। इसके लिए उन्हें तमाम प्रमाणपत्रों के साथ ई.कल्याण की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। विश्वविद्यालय इस आवेदन में दी गई जानकारी को अपने रिकार्ड से मिलाएगी। सबकुछ सही होने पर आवेदन को भुगतान के लिए विभाग के पास भेजा जाएगा। वहां से राशि सीधे छात्रा के खाते में भेज दी जाएगी। डीएसडब्ल्यू डा.अभय कुमार सिंह ने कहा कि कन्या उत्थान योजना के आवेदनों का तेजी से सत्यापन किया जा रहा है। वर्तमान में सरकार के निर्देश के अनुसार सिर्फ अंगीभूत कालेज की छात्राओं को योजना का लाभ देना है। इसके लिए जिलावार सारणी बनाकर कार्य किया जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.