Move to Jagran APP

Bihar Chunav Results 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों ने मिथिलांचल के तमाम समीकरणों को इस तरह कर दिया ध्वस्त

Bihar Chunav Results 2020 दरभंगा प्रमंडल की कुल 30 में से 22 सीटों पर जीत का परचम लहरानेवाले एनडीए के लिए इस बार के चुनाव में प्रधानमंत्री का चेहरा असरकारी रहा। कई सीटों पर नहीं दिखा एमवाइ समीकरण का असर।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 02:14 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 02:14 PM (IST)
Bihar Chunav Results 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों ने मिथिलांचल के तमाम समीकरणों को इस तरह कर दिया ध्वस्त
इस बार के चुनाव में मिथिलांचल में विकास सिर चढ़कर बोला।

दरभंगा, [ संजय कुमार उपाध्याय]। Bihar Chunav Results 2020: मिथिला की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातें सभी समीकरणों पर भारी रहीं। दरभंगा प्रमंडल की कुल 30 में से 22 सीटों पर जीत का परचम लहरानेवाले एनडीए के लिए इस बार के चुनाव में प्रधानमंत्री का चेहरा असरकारी रहा। मिथिला के जन-मन को अपने साथ लेने की खातिर पीएम ने विकास के जिन कार्यों को कर लिया था, उन्हेंं दोहराया। खास बात यह रही कि समस्तीपुर की चुनावी सभा में उन्होंने 'बिहार में का बा' के नारे का बड़ी सरलता से जवाब दिया। पूरा हिंदुुस्तान गर्व से कह रहा कि बिहार में बिहारी बा। फिर लोगों को यह भी बताया था कि बिहार की ही पवित्र माटी से लोकतंत्र की कोपल निकली है। सभा में नीतीश कुमार की तारीफ करते रहे तो महिलाओं को साधना नहीं भूले। सकरी कन्हौली निवासी रजनीश झा कहते हैं कि प्रधानमंत्री और नीतीश का काम दिखता है। इस बार के चुनाव में मिथिलांचल में विकास सिर चढ़कर बोला। मिथिला के लोगों ने सरकार के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन किया। दरभंगा की राधा देवी कहती हैं कि महिलाओं ने अपने सम्मान के लिए वोट दिया।

loksabha election banner

बगावत न होती तो और बेहतर होते हालात

राजनीति के जानकार बताते हैं, यदि एनडीए के कुछ लोगों ने बगावत नहीं की होती तो मिथिलांचल में स्थिति और बेहतर होती। दरभंगा की कुल 10 में नौ सीट जीतनेवाले एनडीए के घटक दल जदयू के प्रत्याशी डॉ. फराज फातमी दरभंगा ग्रामीण से 2141 वोटों से हारे। राजद के ललित कुमार यादव ने उन्हेंं परास्त किया। लोजपा के प्रदीप कुमार ठाकुर ने 17605 वोट लाकर उनका गणित बिगाड़ दिया। मधुबनी की 10 में से आठ सीटों पर एनडीए की जीत हुई। लेकिन, लौकहां से मंत्री रहे जदयू प्रत्याशी लक्ष्मेश्वर राय 9471 वोट से राजद के भारत भूषण मंडल से हार गए। यहां लोजपा के प्रमोद कुमार प्रियदर्शी को 30,393 वोट मिले। मधुबनी में वीआइपी के सुमन कुमार महासेठ 6490 वोट से राजद के समीर महासेठ से हारे। यहां भी लोजपा के अरविंद कुमार पूर्वे को 15775 वोट मिले।

समस्तीपुर की 10 में से जिन पांच सीटों पर लोजपा हारी, उनमें समस्तीपुर से जदयू की अश्वमेध देवी करीब 4700 मतों से राजद के अख्तरूल इस्लाम शाहीन से हार गईं। यहां लोजपा के महेंद्र प्रधान ने 12064 वोट ले लिए। मोरवा में राजद के रणविजय साहू से जदयू के विद्यासागर निषाद हार गए। यहां लोजपा के अभय कुमार सिंह ने 23854 वोट लिए। उजियारपुर में आलोक मेहता ने भाजपा के प्रो. शील कुमार राय को 21,000 वोटों से हरा दिया। विभूतिपुर में सीपीआइएम के अजय कुमार ने जदयू के वर्तमान विधायक रामबालक सिंह को 40311 वोट से हरा दिया, जबकि यहां लोजपा के चंद्रबली ठाकुर ने 28772 वोट प्राप्त कर लिए। हसनपुर में लालू प्रसाद यादव के बड़े पुत्र तेजप्रताप यादव ने जदयू के राजकुमार राय को 21000 वोट से हराया। यहां लोजपा के मनीष कुमार ने 8785 और भाजपा से अलग होकर जाप से लड़े अर्जुन यादव ने 9864 वोट लिए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.