Move to Jagran APP

लापरवाही: लाभार्थी की जगह दूसरे के खाते में जा रही है पेंशन की राशि, जांच में मामला आया सामने

राशि से वंचित लाभार्थी के द्वारा लोक शिकायत निवारण कार्यालय में आवेदन के बाद हुई कार्रवाई, पदाधिकारी ने राशि का भुगतान दलालों के द्वारा ले लेने की संभावना व्यक्त की है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 11:37 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 11:37 AM (IST)
लापरवाही: लाभार्थी की जगह दूसरे के खाते में जा रही है पेंशन की राशि, जांच में मामला आया सामने
लापरवाही: लाभार्थी की जगह दूसरे के खाते में जा रही है पेंशन की राशि, जांच में मामला आया सामने

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। लाभार्थी की जगह दूसरे व्यक्ति के खाते में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि भेजने का मामला प्रकाश में आया है। यह मामला पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज प्रखंड के बरगजवा गांव के कई लाभार्थियों के साथ जुड़ा हुआ है। अनुमंडल लोक शिकायत निवारण कार्यालय में परिवादी के द्वारा आवेदन देने एवं इसका सत्यापन जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग से कराए जाने के बाद हुआ है। मामले में अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने इस राशि का भुगतान दलालों के द्वारा ले लेने की संभावना व्यक्त की गई है।

loksabha election banner

      नरकटियागंज के अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अनिल झा ने बताया कि प्रखंड के बरगजवा गांव के परिवादी भागवत पटेल एवं मठिया पिपरा गांव की ध्रुवती देवी के द्वारा लाए गए परिवाद के निष्पादन में हो मामले आए हैं, वह चौकाने वाले हैं। इनके द्वारा अब तक पेंशन की राशि अप्राप्त होने की बात बताई गई। सबसे पहले इनके द्वारा जून 018 में प्रखंड के परिवाद दायर किए गए। लेकिन बीडीओ के द्वारा परिवाद का निष्प्पादन नहीं किया गया।

    उक्त परिवाद के निवारण के लिए जब लोक शिकायत पदाधिकारी द्वारा सीधे सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक कार्यालय जाकर उनकी सहायता ली गई, तो यह पाया गया कि भागवत पटेल की पेंशन की राशि उनके द्वारा सुनवाई में दिए गए बैंक खाता संख्या 11421781960 में न जाकर उन्ही के नाम से एक अन्य बैंक खाता संख्या 577410110007125, आईएफएससी बीकेआईडी0005774 में जा रही है।

     इसी प्रकार ध्रुवति देवी की पेंशन राशि उनके द्वारा सुनवाई में दिए गए बैंक खाता संख्या3559715966 में न जाकर बैंक खाता संख्या1002801030021389, आईएफएससी केबिन0र10001 में जा रही है। इस प्रकार पेंशनर को अपने उस बैंक खाता का पता नहीं है,जिसमे उनके पेंशन की राशि जा रही है। इस पेंशन राशि का किसी दूसरे दलाल के द्वारा निकासी कर लिए जाने की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

    लोक शिकायत पदाधिकारी नरकटियागंज ने उक्त बैंक खातों की विवरणी की जांच करने के लिए पुन: नरकटियागंज के बीडीओ को कहा है। नए आईएएस बीडीओ के आने से लोगों को भरोसा है कि इसकी जांच जल्द करा ली जाएगी। बता दें कि लोक शिकायत कार्यालय के खुलने से परिवादी गण तरह के गरीब एवं कमजोर तबके के आवाज को एक प्लेटफाॅर्म मिल गया है एवं लोक शिकायत पदाधिकारी नरकटियागंज के द्वारा बखूबी से धैर्य पूर्वक इसका अंजाम दिया जा रहा है।

    प्रखंड नरकटियागंज द्वारा करीब 2000 सुयोग्य पेंशन धारी, जिन्हें पूर्व में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ सरकार देती थी, का आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या एवं अन्य विवरणी विभाग के द्वारा तय समय सीमा तक ई लाभार्थी पोर्टल पर अपलोड नहीं करने के कारण उन्हें पेंशन सेवा के लाभ से बिना कारण के हटा दिया गया था।

     परंतु चार माह से प्रत्येक सुनवाई के साप्ताहिक दिवस को कड़ी मॉनीटर‍िंग करते हुए, ऐसे सुयोग्य पेंशन धारी जिन्हें पूर्व में सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ सरकार देती थी एवं प्रखंड कर्मियों के अकर्मण्यता के कारण जिन्हें इस लाभ से वंचित कर दिया गया ,के नाम को पुन: पेंशन लिस्ट में जुड़वाने की कार्रवाई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.