मुजफ्फरपुर/पटना, जागरण संवाददाता। मार्च में बैंकिंग कामकाज निपटाने में थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, प्रस्तावित दो दिवसीय हड़ताल के साथ ही होली और बिहार दिवस की वजह से पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा चार दिन रविवार और दो दिन शनिवार को लेकर अवकाश रहेगा। इसी तरह से कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। मार्च के अंतिम दिन यानी 31 मार्च को बैंक तो खुले रहेंगे, लेकिन वार्षिक लेखाबंदी की वजह से भी आम लोगों का कामकाज प्रभावित होता है। इस तरह से देखें तो कुल 12 दिन बैंकिंग कामकाज नहीं हो सकेगा। 

बैंकों के निजीकरण के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की ओर से 15 और 16 मार्च को दो दिवसीय हड़ताल प्रस्तावित है। ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि 22 मार्च को बिहार दिवस, जबकि 29 और 30 मार्च को होली का अवकाश है। इस तरह से पांच दिन बैंक बंद रहेंगे। विदित हो कि  7,14, 21 और 28 मार्च को रविवार है। 13 और 27 मार्च को माह का क्रमश: दूसरा और चौथा शनिवार है। इस वजह से बैंक बंद रहेंगे। 

माह के अंतिम सप्ताह में बैंकिंग कामकाज निपटाने में ज्यादा परेशानी होगी , क्योंकि 27 से 30 मार्च तक लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे । 27 मार्च को चौथा शनिवार, 28 मार्च को रविवार , जबकि 29 और 30 मार्च को होली का अवकाश है। उसके एक दिन बाद 31 मार्च को वार्षिक लेखाबंदी है। इसलिए बैंक तो खुले रहेंगे, लेकिन ग्राहकों का कामकाज सामान्य रूप से नहीं हो पाएगा। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप