Move to Jagran APP

Valmiki Tiger Reserve: कोरोना के कारण वीटीआर में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी, जारी रहेगी पर्यटकों की आवाजाही

Valmiki Tiger Reserve Corona Guideline तय नियमों के अनुसार फिलहाल जारी रहेगी पर्यटकों की आवाजाही। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद होगी जंगल सफारी। पर्यटकों की संख्या में कमी के कारण होटल व कैंटीन संचालकों को नुकसान हो रहा है।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 04:57 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 04:57 PM (IST)
Valmiki Tiger Reserve: कोरोना के कारण वीटीआर में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी, जारी रहेगी पर्यटकों की आवाजाही
कोरोना के कारण वीटीआर में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी।

बगहा (पश्चिम चंपारण), जासं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए वीटीआर प्रशासन ने अगले आदेश तक वीटीआर के जंगलो में निजी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। हालांकि, जंगल सफारी कोविड प्रोटोकाल के तहत पूर्व की तरह जारी रहेगी। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के सघन जंगल के बीच अवस्थित मठ मंदिरों तक जाने के लिए वन प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं के वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। मंदिर बंद होने से दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को बिना दर्शन ही लौटना पड़ेगा। कोराेना के बढ़ते मामलों का असर अब वीटीआर के पर्यटन पर भी पड़ रहा है।

prime article banner

होटल व कैंटीन संचालक परेशान

कोरोना वायरस को लेकर वाल्मीकिनगर के होटल व कैंटीन में भी नजारा बदला-बदला सा नजर आ रहा है। होटल व कैंटीन संचालक भी नई गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करते दिख रहे हैं। पर्यटकों की संख्या में कमी के कारण होटल व कैंटीन संचालकों को नुकसान हो रहा है। बता दें कि नई गाइडलाइन के तहत शाम सात बजे से पहले ही दुकान और प्रतिष्ठान बंद करने के आदेश हैं। ऐसे में देर रात तक होटल व कैंटीन न खोलने की वजह से होटल संचालकों की आमदनी कम हो गई है।

 इस बाबत वाल्मीकिनगर रेंजर महेश प्रसाद ने बताया कि कोविड-19 की सुरक्षा के चलते जंगल सफारी में विशेष सावधानी बरती जा रही है। वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। रेंजर के मुताबिक प्रवेश द्वार पर पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और इसके बाद केवल उन पर्यटकों को परिसर में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। जिनको कोविड-19 संक्रमण के कोई लक्षण नहीं होंगे। कोविड-19 के प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। जंगल भ्रमण के दौरान सभी पर्यटकों को मास्क लगाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.