Move to Jagran APP

विकास को तरस रहा बड़गोरिया

मुजफ्फरपुर। मधुबनी जिले के पंडौल प्रखंड के बिरौल पंचायत का बड़गोरिया गांव भी विकास के लिए तरस रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 09:11 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 09:11 AM (IST)
विकास को तरस रहा बड़गोरिया
विकास को तरस रहा बड़गोरिया

मुजफ्फरपुर। मधुबनी जिले के पंडौल प्रखंड के बिरौल पंचायत का बड़गोरिया गांव भी विकास के लिए तरस रहा है। यहां कई आवश्यक मुलभूत सुविधाओं की कमी है। प्रखंड मुख्यालय से 18 किमी व जिला मुख्यालय से 16 किमी दूर यह गांव अपने विकास की प्रतिक्षा में है।

prime article banner

लगभग 11 सौ वोटरों वाले इस गांव में पंचायत के कुल दो वार्ड आते हैं। जिसमें दो भवन विहीन आंगनबाड़ी केन्द्र है। जिसके संचालन में घोर अनियमितता है। इस गांव में लगभग 56 प्रतिशत लोग साक्षर हैं। यहां एक भी स्वास्थ्य टीका केन्द्र नहीं है। लगभग तीन सौ बेरोजगार युवक रोजगार की तलाश में शहर से गांव तक भटक रहे हैं। गांव का आंगनबाड़ी केन्द्र के खुलने व बंद होने का कोई समय नहीं है। यहां के एक मात्र प्राथमिक विद्यालय में नियमितरूप से पोषाहार दिया जाता है। गांव की सड़कों की हालत जर्जर व दयनीय है । गांव में दो सामुदायिक भवन हैं । कहते हैं ग्रामीण

सरकार की उदासीनता के कारण अबतक बड़गोरिया गांव का सर्वांगीण विकास नहीं हुआ है। बिजली कनेक्शन शिविर नहीं लगने से दर्जनों परिवार बिजली कनेक्शन के लिए दर दर भटक रहे हैं।

- अरुण कुमार ¨सह

----------- गांव की सड़के जर्जर व गड्ढों में तब्दील है जो अतिक्रमण का शिकार है। यहां जल निकासी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण जल जमाव एक बहुत जटिल समस्या बन गई है।

-- अभय कुमार ¨सह

------------------ गांव में जर्जर तार कमजोर पोलों के सहारे बिजली सप्लाई की जा रही है। आज भी दर्जनों गांव वाले राशन कार्ड व पेंशन से वंचित हैं जो दर दर भटक रहे हैं।

-- गंगा देवी -------------

गांव में मध्य व उच्च विद्यालय नहीं रहने से शित्त व्यवस्था प्रशासनिक उदासीनता के कारण बर्बाद हो रही है। ¨सचाई के संसाधन की कमी के कारण कृषि प्रभावित हो रही है। सात निश्चय योजना से गांव की छोटी बड़ी सड़के पीसीसी व नाला निर्माण किया जाएगा। पूरे पंचायत में हर घर नल का जल अभियान के तहत वाटर टंकी का निर्माण किया जाएगा।

-- विभा देवी, मुखिया ------------- आंकड़ों में बड़गोरिया पंचायत - बिरौल

वार्ड:- दो

गांव की आबादी -2572

मतदाता -1049

साक्षरता - 56 प्रतिशत

स्कूल - एक प्राथमिक विद्यालय

सामुदायिक भवन- दो

आंगनबाड़ी केन्द्र - दो

सरकारी सेवा में - दो दर्जन

बेरोजगार - तीन सौ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.