Move to Jagran APP

जनवितरण प्रणाली की दुकानों में पॉश मशीन लगाने को चलेगा जागरूकता Muzaffarpur News

PDS shops सरकार के अपर सचिव ने जिलाधिकारी को भेजा पत्र। डीएम के मार्गदर्शन में जागरूकता कार्यक्रम का किया जाएगा संचालन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 09:56 AM (IST)
जनवितरण प्रणाली की दुकानों में पॉश मशीन लगाने को चलेगा जागरूकता Muzaffarpur News
जनवितरण प्रणाली की दुकानों में पॉश मशीन लगाने को चलेगा जागरूकता Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जन वितरण प्रणाली की दुकानों में पॉश मशीन लगाने को लेकर राज्य स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। सरकार के अपर सचिव ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर अपने मार्गदर्शन में इसे सुनिश्चित कराने को कहा है। पत्र में कहा गया कि एफपीएस ऑटोमेशन योजना के अंतर्गत राज्य के सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों में पॉश मशीन लगाने के संबंधित जागरूकता का कार्यक्रम तय किया गया है।

loksabha election banner

जागरूकता अभियान के बिंदु

- पॉश मशीन के कार्य प्रणाली की जानकारी। पॉश मशीन के माध्यम से जन वितरण प्रणाली दुकानदारों द्वारा दुकान से संबद्ध लाभुकों की सूची का प्रदर्शन एवं वाचन।

- राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत किसी भी परिस्थिति में योग्य लाभुक को खाद्यान्न से वंचित नहीं करने के संबंध में जानकारी।

- हाईब्रिड मॉडल के बारे में जानकारी यह है कि यह ऑनलाइन मोड एवं नेटवर्क के नहीं रहने पर ऑफलाइन मोड में कार्य करता है। अत : नेटवर्क के नहीं रहने पर लाभुक को खाद्यान्न से वंचित नहीं किया जा सकता है।

- विशेष परिस्थिति में में डीलर द्वारा लाभुक की उचित पहचान एवं अपने वितरण पंजी से मिलान के पश्चात अपने आधार नंबर से सत्यापित कर वितरित लाभुकों की सूची ऑनलाइन पोर्टल पर पॉश मशीन के माध्यम से अपलोड करेंगे।

- इसके बाद अगले माह पॉश मशीन के माध्यम से ई-केवाईसी कराकर संबंधित लाभुकों को सत्यापित करेंगे।

- पॉश मशीन के माध्यम से लाभुकों को जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के पास आधार सीडिंग के लिए जन जागरूक करना।

- जिले में जागरूकता का कार्यक्रम जिला पदाधिकारी के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में किया जाना अपेक्षित है। सभी सहभागियों की भागीदारी सुनिश्चत कराने हेतु जिला स्तरीय कार्यक्रम अपने अध्यक्षता में आयोजित कराना सुनिश्चत किया जाए।

- 14 नवंबर को जिला स्तरीय, 21 और 28 नवंबर को क्रमश : प्रखंड स्तरीय और ग्राम स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सभी पणन पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि समेत अन्य शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.