Move to Jagran APP

समस्‍तीपुर में डाक विभाग की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जागरूकता रथ रवाना

Samastipur News डाक अधीक्षक ने कहा - सुकन्या समृद्धि योजना का किस्त आसान होने से गरीब तबके के लोग आसानी से ले सकेंगे लाभ। डाकघर खाता खोलो अभियान के तहत बिहार में सबसे अधिक खाता खोलकर प्रधान डाकघर समस्तीपुर को मिला प्रशंसा पत्र।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 01:30 PM (IST)
समस्‍तीपुर में डाक विभाग की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जागरूकता रथ रवाना
डाकघर से सुकन्या रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना करते डाक अधीक्षक।

समस्तीपुर, जेएनएन। प्रधान डाकघर से शनिवार को डाक अधीक्षक राजीव कुमार ने सुकन्या रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही  विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। डाक विभाग के डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार के निर्देशानुसार डाक घर खाता खोलो अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान एक सभा आयोजित हुई। डाक अधीक्षक ने कहा कि डाकघर खाता खोलो अभियान चार से दस दिसंबर तक उत्तम प्रदर्शन एवं सराहनीय योगदान के लिए समस्तीपुर प्रधान डाकघर ने बिहार के पूर्वी प्रक्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। डाक महाध्यक्ष ने प्रधान डाकघर के डाकपाल एवं उनकी टीम को डाकघर खाता अभियान के सबसे अधिक खाता खोलने के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया है। 

loksabha election banner

डाक अधीक्षक ने कहा कि प्रधानमंत्री की सबसे महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी लोगों को देने के लिए यह रथ रवाना किया गया है। डाक महाध्यक्ष के निर्देश पर लोगों को और अधिक विभाग के करीब लाने की कोशिश जारी है। इसके लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब सुकन्या समृद्धि योजना का खाता ढाई सौ रुपये के आसान किस्त पर खोला जा सकता है। लेकिन, इसका वार्षिक न्यूनतम जमा धन एक हजार रुपये होना जरूरी है।

 डाककर्मियों को संबोधित करते हुए डाक अधीक्षक ने कहा कि इस योजना का किस्त आसान होने से गरीब तबके के लोग भी आसानी से इसे ले सकेंगे। बेटियों को समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाएं रखने के लिए उसके भविष्य को सुरक्षित करना जरूरी है। इसके लिए भारत सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत चल रही सुकन्या समृद्धि योजना सबसे बेहतर स्कीम है जो जमा और परिपक्वता राशि में आयकर छूट भी प्रदान करती है। डाकपाल सुधीर कुमार प्रभाकर ने स्कीम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। मौके पर डाक निरीक्षक संतोष रौशन, अरुण कुमार सिंह, रामदेव सिंह, बैधनाथ पासवान, जगदीश चौपाल, रजनीकांत गिरि आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.