बेतिया (पश्चिम चंपारण), जासं। सरकार की ओर से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरूआत कर दी गई है। टीकाकरण को लेकर लोगों में काफी जागरूकता आई है। हर कोई टीकाकरण कराने के लिए बेचैन है। आफ लाइन रजिस्ट्रेशन की कोई सुविधा है नहीं, सबों को आनलाइन हीं करना है। ऐसे में ऐसे में सरकार की ओर से जारी कोविन पोर्टल हाफ रहा है। टीकाकरण के लिए स्लॉट मिलना मुश्किल है। क्योंकि लोगों की अधिकता की वजह से स्लॉट तेजी से भर जा रहे हैं। कोविन पोर्टल में स्लॉट को खोजना भी काफी मुश्किल प्रक्रिया है। हर किसी से यह संभव है भी नहीं। खुद टीकाकरण के लिए परेशान बेतिया मित्रा चौक हॉस्पिटल रोड निवासी दिनेश गुप्ता के पुत्र आर्यन राज (25) ने एक ऐसी वेबसाइट बना दी है, जिसके माध्यम से स्लॉट को खोजना आसान हो गया है। पांच दिन पहले बने इस वेबसाइट से अब तक करीब दो हजार से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। पूरे देश के अलग- अगल राज्यों से 290 पिनकोड से लोग जुड़ चुके हैं और उन्हें स्लॉट खोजने में मदद मिल रही है। इसमें बिहार के विभिन्न जिलों के अतिरिक्त, यूपी, दिल्ली, झारखंड, महाराष्ट़्र, कर्नाटक, गुजरात, केरल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल आदि के पिनकोड से लोग कनेक्ट हुए है। 

वेबसाइट कर रहा स्लॉट खोजने में मदद 

आर्यन बैंगलुरू की एक कंपनी में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करता है। कोरोना वैश्विक महामारी की वजह से अभी वर्क फ्रॉम होम में काम कर रहा है। उसने बताया कि वह खुद वैक्सीन लेना चाहता था। आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद स्लॉट खोजना मुश्किल हो रहा था। चूंकि जो डेटा सरकार की ओर से जारी हो रही है, वह पूरे देश के लिए है। उसमें से एक व्यक्ति को अपने लिए खोजना थोड़ा कठिन है। ऐसे में जब तक लोग खोज रहे हैं, तब स्लॉट भर चुका होता है। इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए (http://findmevaccine.herokuapp.com/) वेबसाइट बनाया है। वेबसाइट में ऐसा प्रोग्राम है, जो सरकार की ओर से डेटा जारी होते हीं रजिस्टर्ड व्यक्ति को स्लॉट की सूचना देता है और कोविन पोर्टल का लिंक साझा कर तुरंत स्लॉट बुक कराने में सहयोग कर रहा है। 

कैसे कराएं वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन 

आर्यन ने बताया कि  (http://findmevaccine.herokuapp.com/) नामक वेबसाइट खोलने पर मात्र जानकारी मांगी जाती है। जहां आप वैक्सीन लेना चाहते हैं, वहां का पिनकोड, ईमेल और उम्र। इसके अलावा कोई जानकारी नहीं ली जा रही है। जैसे हीं सरकार की ओर से टीकाकरण के लिए स्लॉट जारी होगा। यह एप्लीकेशन तुरंत स्लॉट खोज कर अलर्ट करेगा। रजिस्टर्ड ईमेल पर सूचित कर स्लॉट बुक कराने में सहयोग कर रहा है। 

Edited By: Murari Kumar