समस्तीपुर, जासं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर मां भारती द्वारा कोरोना पर ध्वजारोहन करते मिथिला पेंटिंग बनाई गई है। साथ ही मास्क लगाकर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए गणतंत्र दिवस मनाने की अपील की। कोरोना काल में लॉकडाउन अवधि के हर दौर को मधुबनी पेंटिंग से कुछ इसी तरह सजा रहे कलाकार डॉ. कुंदन कुमार राय। इससे पहले एक पेंटिंग में शेर पर सवार होकर तिरंगा लिए मां भारती कोरोना मुक्त संसार का संदेश देते हुए बनाई थी। वे अपनी कला के जरिए कोरोना वायरस से लड़ने की सीख दे रहे हैं। चित्रकारी के माध्यम से संक्रमण से बचाव का संदेश रहे हैं।

पेंटिग के माध्यम से लोगों को कर रहे जागरूक
कुंदन ने लॉकडाउन की अवधि में सोशल मीडिया के माध्यम से आम लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है। ऐसे में पहले जनता क‌र्फ्यू पर मिथिला पेंटिग बनाई थी। जिसमें प्रधानमंत्री के साथ थाली व घंटी बजाने की तस्वीर भी शामिल रही। इसके बाद लॉकडाउन पर पेंटिग बनाकर कोरोना को हराकर देश को बचाने की अपील की। अब कोरोना मुक्त भारत बनाने की मुहिम के तहत इसके लक्षण और भारत माता के कोरोना को बचाते हुए तस्वीर बनाई। इसके बाद अब गृहवास में रहकर कोरोना का संहार करने की अपील की थी। 
अलग-अलग तरह से जागरूकता के लिए बनाई थी पेंटिंग 
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के सपोर्ट में धैर्य से होगा कोरोना मुक्त भारत पर पेंटिग बनाई थी। तस्वीर के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया था कि कोरोना वायरस सर्प के वेश में पृथ्वी को लपेटे हुए है। उससे बचने के लिए हमें गृहवास में रहकर कोरोना जैसे असुर का संहार करना है। पेंटिग के माध्यम से बताया गया था कि संयम, शाति और सामाजिक दूरी बनाकर ही इसका नाश किया जा सकता है। इसके अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। इससे पहले उन्होंने अखंड भारत, 21 दिन का लॉकडाउन व कोरोना के लक्षण पर मिथिला पेंटिग बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागृत करने का प्रयास किया है। पीएम के प्रयास को सफल बनाने के लिए 21 दिनों तक भीड़ भाड़ और कोरोना के संपर्क से लोगों को दूर रहने की अपील की थी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021