Move to Jagran APP

Coronavirus: आरोग्य सेतु एप करेगा सावधान, अलग-अलग भाषाओं में मिलेगी जानकारी

कंप्यूटर विज्ञान की इंटेलिजेंस विधि से कोरोना होने के रिस्क की जाएगी गणना एप में सभी राज्यों के हेल्प सेंटर का फोन नंबर भी उपलब्ध। 11 भाषाओं में ली जा सकेंगी जानकारी।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 10:38 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 10:38 PM (IST)
Coronavirus: आरोग्य सेतु एप करेगा सावधान, अलग-अलग भाषाओं में मिलेगी जानकारी
Coronavirus: आरोग्य सेतु एप करेगा सावधान, अलग-अलग भाषाओं में मिलेगी जानकारी

समस्तीपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के खतरे की जानकारी अब घर बैठे मिल पाएगी। इसमें केंद्र सरकार द्वारा लांच की गई आरोग्य सेतु एप अधिक मदद करेगा। इतना ही नहीं यह एप आपको यह भी जानकारी देगा कि आपको कोरोना का कितना खतरा है तथा आपको चिकित्सक से परामर्श लेने की जरूरत है या नहीं। इस एप्लीकेशन में कोरोना के रिस्क की केलकुलेशन कंप्यूटर विज्ञान की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विधि द्वारा की जाएगी। 2003आयुष मंत्रलय ने कोरोना का मजबूती से सामना करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के उपाय भी बताए हैं। इसको लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रलय के सचिव ने पत्र जारी की है।

loksabha election banner

ऐसे करेगी कोरोना के बारे में सतर्क 

सिविल सर्जन डॉ. सियाराम मिश्र ने बताया यदि आपने अपने फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर ली है तो यह आपसे शुरुआत में पूछी गई जानकारी के आधार पर बताएगी कि आपको कोरोना का कितना खतरा है। इसके बाद यदि आप किसी कोरोना आशंकित मरीज के संपर्क में आ जाते है तथा उस संक्रमित व्यक्ति ने भी अपने फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टाल की हुई है। ऐसे में उस व्यक्ति का टेस्ट पॉजिटिव आने पर आपके फोन में इंस्टाल की गई आरोग्य एप आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से सतर्क कर देगी कि आपको भी कोरोना संक्रमण का खतरा है।

ट्रैवल हिस्ट्री पर एप रखेगी नजर

कोरोना सेतु एप आपकी ट्रैवल हिस्ट्री पर नजर रखेगी। इंस्टाल करते समय यह आपके फोन के नंबर, ब्लूटूथ तथा लोकेशन का एक्सेस मांगेगी। यह एप यूजर के डाटा को इंक्रीप्शन के आधार पर उसके ही फोन में सेव करेगी। इसलिए यूजर का डेटा कोई यूज नहीं कर सकेगा तथा सेफ रहेगा।

छात्र और शिक्षकों को कोरोना से लड़ना सिखाएगा एप

छात्र-छात्रओं और शिक्षकों को कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी देने के लिए सीबीएसई ने आरोग्य सेतु एप तैयार किया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तक के सुझाव शामिल किए गए हैं। सीबीएसई ने सकरुलर जारी कर शिक्षकों, छात्र-छात्रओं और अभिभावकों को एप डाउनलोड करने की अपील की है। सीबीएसई कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए पहले ही स्कूल बंद रखने के साथ ही बोर्ड परीक्षाएं रद करने का फैसला ले चुका है। अब सीबीएसई ने शिक्षकों, अभिभावकों और छात्र-छात्रओं की सुरक्षा के लिहाज से आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया है। इस एप्लीकेशन में कोरोना वायरस से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी साझा की गई है। इस एप में वायरस संक्रमण के लक्षण, इससे बचाव के तरीके समेत अन्य सुझाव भी शामिल किए गए हैं।

11 भाषाओं में ली जा सकेंगी जानकारी

आरोग्य सेतु एप की सहायता से 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। आरोग्य सेतु एप के दो सबसे खास फीचर्स है। पहला यह कि इसमें राज्यवार कोरोना हेल्थ सेंटर के फोन नंबर्स की लिस्ट तथा दूसरा सेल्फ असेसमेंट है। इस फीचर के जरिए आप यह जांच कर सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस का खतरा है या नहीं। इसके अलावा अगर आपमें कोरोना से जुड़े कोई लक्षण दिखते हैं तो यह एप सेल्फ आइसोलेशन से जुड़े निर्देश देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.