मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में एक्यूट इंसेफलाइट‍िस स‍िंड्रोम (एईएस) कहर बरपा रहा। मरनेवालों और पीड़ि‍तों के आने का स‍िलस‍िला नहीं थम रहा। एसकेएमसीएच में रव‍िवार की सुबह एक और बच्चे की मौत हो गई। जबकि, छह नए मरीजों को भर्ती किया गया। 10 बच्चे केजरीवाल अस्पताल में लाए गए। मरनेवाले की पहचान जमालाबाद के प्रह्लाद कुमार के रूप में हुई है।

 इस मौसम में एसकेएमसीएच और केजरीवाल अस्पताल में अब तक 96 बच्चों की मौत हो चुकी है। जबकि, 312 भर्ती हुए हैं। इससे पहले शन‍िवार को 18 बच्चों की मौत हो गई थी। इनमें 16 बच्चे एसकेएमसीएच में भर्ती थे, जबकि‍ दो का केजरीवाल अस्पताल में इलाज चल रहा था। एईएस की भयावहता को देखते हुए केंद्रीय टीम ने बुधवार और गुरुवार को कैंप कर जायजा ल‍िया।

 विशेषज्ञ च‍िक‍ित्सकों ने पीड़ि‍त बच्चों की जांच की। साथ ही, स्थानीय डॉक्टरों की टीम के साथ बीमारी और कारणों पर चर्चा भी की। टीम ने द‍िल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन, राज्यमंत्री अ‍श्वि‍नी चौबे, सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के साथ यहां की स्थ‍ित‍ि पर चर्चा की। इसके बाद सूबे के स्वास्थ्य मंत्री का दौरा हुआ। शन‍िवार को स्वास्थ्य व‍िभाग के प्रधान सच‍िव संजय कुमार के दौरे के बाद पटना एम्स से दो व‍िशेषज्ञ डॉक्टरों के नेतृत्व में छह नर्सों की टीम पहुंची। 

एसकेएमसीएच में ये हुए भर्ती

सीतामढ़ी का व‍िकास कुमार, श‍िवहर की न‍िभा कुमारी, मोत‍िहारी का नीरज कुमार, अ‍ह‍ियापुर की मानसी कुमारी, बोचहां की अमृता कुमारी व कुढ़नी का ऋत‍िक कुमार। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस