Move to Jagran APP

West Champaran: सड़क मार्ग से सीएम के साथ वाल्मीकिनगर आएंगे सभी मंत्री, हो सकते हैं कई बड़े फैसले

West Champaran 23 नवंबर को वाल्मीकिनगर में प्रस्तावित है मंत्रीमंडल की बैठक। वन सभागार में होगी बैठक। पर्यटन को केंद्र में रखकर लिए जा सकते कई निर्णय। हर गली-चौराहे में होगी दंडाधिकारी की तैनाती। आम लोगों के प्रवेश पर लगेगी रोक।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 06:19 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 06:19 PM (IST)
West Champaran: सड़क मार्ग से सीएम के साथ वाल्मीकिनगर आएंगे सभी मंत्री, हो सकते हैं कई बड़े फैसले
मंत्रिमंडल की प्रस्तावित बैठक को लेकर तैयारी, वाल्मीकिनगर में पुल की रेल‍िंंग की पेंट‍िंंग करता मजदूर। जागरण

बगहा (पचं), जासं। पर्यटन नगरी के रूप में पहचाने जाने वाले वाल्मीकिनगर में मंत्रीमंडल की प्रस्तावित बैठक की संभावित तिथि 23 नवंबर है। हालांकि अभीतक औपचारिक रूप से इसकी घोषणा होनी शेष है। इसके बावजूद प्रशासनिक स्तर पर चल रही तैयारी की गति को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि 23 को ही बैठक होगी। पटना से सभी मंत्री सड़क मार्ग से वाल्मीकिनगर पहुंचेंगे। वन सभागार के समीप वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। जिसके लिए चिन्हित स्थल पर मिट्टी भराई का काम पूरा कर लिया गया है। वन सभागार में ही बैठक होगी। इसकी क्षमता करीब डेढ़ सौ लोगों के बैठने की है। मंत्री, आला अधिकारी, सुरक्षा बल समेत अन्य के ठहरने के लिए वाल्मीकिनगर के प्राइवेट होटलों को भी बुक किया जा चुका है।

loksabha election banner

यदि तिथि में बदलाव नहीं हुआ तो फिर संभावना है कि 20 नवंबर को सीएम सिक्यूरिटी वाल्मीकिनगर पहुंचकर कमान संभाल लेगी। उधर, मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्रियों के आगमन को देखते हुए सड़कों की मरम्मत कराई जा रही है। बगहा एक के मलपुरवा से गन्ने की आपूर्ति के लिए चलने वाले वाहनों को बाइपास मार्ग से आने की अनुमति दी गई है। माना जा रहा है कि वाल्मीकिनगर में प्रस्तावित इस बैठक में पर्यटन को केंद्र में रखकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते। हालांकि किन-किन ङ्क्षबदुओं पर मुहर लगेगी, इस विषय में कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी। बहरहाल, अधिकारी दिन-रात मेहनत कर वाल्मीकिनगर को सजाने संवारने में जुटे हुए हैं।

मंत्रियों के साथ बोटिंग का लुफ्त उठा सकते सीएम

वाल्मीकिनगर में प्रस्तावित मंत्री मंडल की बैठक के बाद मंत्रियों के साथ बोङ्क्षटग का आनंद भी उठा सकते। वन विभाग के कर्मियों ने बोट की रंगाई पोताई का काम पूरा कर लिया है। बोङ्क्षटग मृत त्रिवेणी केनाल में होगी। बता दें कि पर्यटकों के लिए मृत त्रिवेणी केनाल को विशेष रूप से विकसित किया जा रहा। केनाल के दोनों ओर लाइङ्क्षटग की व्यवस्था की जा रही। यहां से जंगल के हसीन नजारे दिखाई देते। बोङ्क्षटग करते हुए पर्यटक अपने होटल तक पहुंच सकेंगे।

हर गली मोहल्ले में दंडाधिकारी की तैनाती 

मंत्रीमंडल की प्रस्तावित बैठक को देखते हुए वाल्मीकिनगर में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की जा रही। यहां के हर गली मोहल्ले में दंडाधिकारी की तैनाती होगी। चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। आधिकारिक तौर पर 100 से अधिक दंडाधिकारियों की तैनाती वाल्मीकिनगर में की जानी है। इसके साथ समूचे इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया जाएगा। ऐसी संभावना है कि रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन सीएम नीतीश कुमार मंत्रियों के साथ मॉर्निंग वाक पर भी निकलेंगे। इस दौरान जटाशंकर धाम, नर देवी समेत अन्य सिद्ध स्थलों के भ्रमण की भी उम्मीद है। जिसे केंद्र में रखकर सुरक्षा व्यवस्था की जा रही। चूंकि राज्य की संपूर्ण शासन व्यवस्था दो दिनों तक वाल्मीकिनगर में होगी, इसलिए अन्य लोगो के ठहरने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय वाल्मीकिनगर और नदीघाटी परियोजना उच्च विद्यालय वाल्मीकिनगर में प्रशासनिक स्तर पर व्यवस्था की जा रही। बैठक की औपचारिक घोषणा के बाद वाल्मीकिनगर में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूर्णतया रोक लगा दी जाएगी।

23 को वाल्मीकिनगर आ सकते हैं सीएम, होगी कैबिनेट की बैठक

बेतिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आगामी 23 नवंबर को वाल्मीकिनगर में आ सकते हैं। वहां कैबिनेट की बैठक संभावित है। उनके संभावित आगमन को लेकर जिला प्रशासन पूरी तैयारी में है। कैबिनेट की बैठक के लिए जगह का चयन, आगंतुक अतिथियों के ठहरने आदि की व्यवस्था हो रही हैं। पश्चिम चंपारण जिले में मुख्यमंत्री की यह पहली कैबिनेट की बैठक होगी। हालांकि इसके पूर्व दो-दो बार संभावित बैठक को मानकर प्रशासन की तैयारी हुई थी। लेकिन इस बार प्रशासनिक गतिविधि कुछ ज्यादा ही देखी जा रही है। आयोजन के को लेकर जिले की विशेष पहचान, यहां की ऐतिहासिकता, पर्यटन क्षेत्र की विशेषताओं को विशेष रूप से जगह दी जा रही है।

वीटीआर पर्यटकों की बुकिंग पर लगी रोक

मुख्यमंत्री के कैबिनेट की बैठक को देखते हुए वाल्मीकि टाइगर रिजर्व प्रशासन ने पर्यटकों की ऑनलाइन बुङ्क्षकग पर रोक लगा दी है। अब वीटीआर में 22, 23 और 24 नवंबर को कोई भी पर्यटक नहीं ठहर सकेंगे। जिन पर्यटकों ने पहले से यहां भ्रमण के लिए ऑन लाइन बुङ्क्षकग करा ली थी। उनके टूर प्रोग्राम की तिथि बढ़ा दी गई है। वीटीआर के क्षेत्र निदेशक एचके राय ने बताया कि सरकारी आदेश के आलोक में ऐसा किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.