Move to Jagran APP

Locust Attack in Muzaffarpur: साहेबगंज में फिर दिखा टिड्डियों का दल, कृषि विभाग अलर्ट

कृषि और पौधा संरक्षण विभाग की टीम ने किया साहेबगंज के गांवों का दौरा। साहेबगंज पारू और मोतीपुर में अलर्ट। टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर एक्शन मोड में टीम।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 01:27 PM (IST)
Locust Attack in Muzaffarpur: साहेबगंज में फिर दिखा टिड्डियों का दल, कृषि विभाग अलर्ट
Locust Attack in Muzaffarpur: साहेबगंज में फिर दिखा टिड्डियों का दल, कृषि विभाग अलर्ट

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले के साहेबगंज प्रखंड में रविवार को एकबार फिर टिड्डी दल देखा गया। कृषि और पौधा संरक्षण विभाग की टीम क्लोरोपायरिफॉस नामक रसायन के साथ पूरे दिन साहेबगंज प्रखंड के विभिन्न इलाकों का भ्रमण कर टिड्डी दल की तलाश करती रही। इस दौरान एक टिड्डी खेत में पाया गया। डीएओ डॉ. केके वर्मा ने बताया कि साहेबगंज के इलाकों में आसमान में टिड्डी दल दिखे, लेकिन वह नीचे नहीं आए। इसके मद्देनजर मोतीपुर प्रखंड में भी सर्च ऑपरेशन चलाया गया। वहां भी नहीं मिले।

prime article banner

 बताया कि तत्काल इलाका सुरक्षित है। हालांकि, इस पर पूरी नजर रखी जा रही है। कृषि विभाग अलर्ट और एक्शन मोड में है। पारू, साहेबगंज और मोतीपुर में टीम तैनात है। अन्य इलाकों पर भी नजर रखी जा रही है। उधर, विभिन्न ग्रामीण इलाकों में टिड्डी दल को भगाने के लिए ग्रामीण और किसान बर्तन, टीन व ढोल बजाकर शोर कर रहे हैं।  

साहेबगंज : मुख्य बाजार स्थित महावीर स्थान गेट के समीप आसमान से एक टिडडा जमीन पर गिरकर मूर्छित हो गया। लोगों ने जालीदार बर्तन से ढककर कृषि विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना पर पहुंचे सहायक निदेशक पौधा संरक्षण राधेश्याम गुप्ता ने पकड़े गए  टिड्डा को शाम पांच बजे अपने कब्जे में ले लिया। उन्होंने बताया कि हो सकता है कि चंपारण में दवा के छिड़काव से प्रभावित टिड्डा भागने के दौरान मूर्छित होकर गिर गया हो। इसकी जांच की जाएगी।

चंपारण में टिड्डियों के पहुंचने से किसान भयभीत

इधर, पश्चिम और पूर्वी चंपारण के कई गांवों में भी टिड्डियों का दल पहुंचने से किसान भयभीत हैं। बगहा के आसपास के क्षेत्रों में फसलों पर हमला बोल दिया। प्रभारी बीएओ पृथ्वीचंद्र ने कहा कि बगहा एक प्रखंड के बड़गांव, बनकटवा, रजवटिया, मलपुरवा, महिपुर भतौड़ा में टिड्डियों ने फसलों पर हमला कर दिया। पश्चिम चंपारण के धुबनी प्रखंड में गन्ने की फसल को ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। ठकराहां प्रखंड क्षेत्र में दूसरे दिन भी टिड्डी दल दिखा। मैनाटांड़ के चौहट्टा गांव के दक्षिण सरेह में सागवान व पॉपुलर के पेड़ों पर टिड्डियों ने डेरा जमा लिया है। गौनाहा और मानपुर थाना क्षेत्र से भी टिड्डियों के गुजरने की सूचना है।

 उधर, पूर्वी चंपारण के पहाड़पुर, रक्सौल और आदापुर प्रखंड क्षेत्र में टिड्डी दल पहुंचा। लोग टीन और थाली बजाने लगे। इसके बाद दल नेपाल की तरफ चला गया। टिड्डियों का दल रक्सौल प्रखंड के श्रीरामपुर गांव के सरेह के रास्ते नकरदेई, बसतपुर, सिरिसिया माल गांव पहुंचा था। वहीं, पहाड़पुर की तेजपुरवा पंचायत के पांडेय टोला में गन्ने की फसल को निशाना बनाया। देर शाम हरसिद्धि के कई गांवों में भी फसलों को नुकसान पहुंचाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.