Move to Jagran APP

सीएम नीतीश की घोषणा के बाद सात निश्चय में घोटाला पकड़ने निकली अफसरों की टीम

नल जल योजना की सभी प्रखंडों में एकसाथ जांच कई पंचायतों में डीएम खुद भी पहुंचीं। डीएम ने डुमरा प्रखंड की परोहा मिश्रौलिया के कई वार्डों में घर-घर देखा नल जल का हाल। लोगों से बातकर आपूर्ति की स्‍थिति की जानकारी हासिल की।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 10:38 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 10:38 AM (IST)
सीएम नीतीश की घोषणा के बाद सात निश्चय में घोटाला पकड़ने निकली अफसरों की टीम
निरीक्षण के दौरान डीएम ने पानी की गुणवत्ता के बारे में पूछा। फोटो: जागरण

सीतामढ़ी, जेएनएन। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की विधानसभा में घोषणा के अगले ही दिन सीतामढ़ी में हर घर नल का जल, पक्की गली-नली, आवास योजना की जांच शुरू कर दी गई। जिलाधिकारी ने वरीय पदाधिकारी के नेतृत्व में जांच दल गठित कर सभी प्रखंडों में एकसाथ यह काम करने का निर्देश दिया है। चिन्हित सुदूर पंचायतों एवं वार्डो में पहुंचकर इन योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया गया। जांच अधिकारियों से देरशाम तक रिपोर्ट भी तलब की गई। जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा स्वयं भी जांच के लिए निकलीं। उन्होंने डुमरा प्रखंड की परोहा, मिश्रोलिया आदि पंचायतों के कई वार्डो में पहुंचकर योजनाओं का निरीक्षण किया। दोनों ही पंचायतों में डीएम इससे पहले भी जांच कर चुकी हैं। जल का दुरुपयोग न हो इसको लेकर सभी को विशेषकर महिलाओं को उसके महत्व के बारे में बताया, उनको जागरूक किया।

loksabha election banner

साथ ही सभी लोगों को उन्होंने सभी कोरोना संक्रमण से बचने को लेकर मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने, भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रहने की सलाह दी। उधर, सभी प्रखंडों के लिए वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में गठित पांच सदस्यीय टीम द्वारा डुमरा की हरिछापरा पंचायत, रुन्नीसैदपुर की बघाड़ी पंचायत, रीगा की सिराही, सूप्पी की कोठिया राय, बैरगिनिया की जगुआ, मेजरगंज की बसबिट्टा, सोनबरसा की विष्णु आधार, बथनाहा की नरहा, बेलसंड की पताही, नानपुर की वीराह ,बाजपट्टी की रतबाड़, बोखरा की महिसौथ, चेरौत की यदुपट्टी पंचायत सहित अन्य सभी प्रखंडों की चिन्हित पंचायतों के वार्डो में औचक निरीक्षण किया गया। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा सत्र के अंतिम दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार की तरफ से चर्चा करते हुए कहा कि विधानमंडल का सत्र खत्म होने के बाद आगे सबसे पहला काम सात निश्चय में नल-जल योजना समेत तमाम योजनाओं की समीक्षा करेंगे। उन्होंने विधायकों से आह्वान किया कि उनको नल-जल में जहां कहीं भी गड़बड़ी मिले तत्काल शिकायत करें उसपर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा था कि आप विश्वास कीजिए किसी को छोड़ेंगे नहीं।

डीएम को कहीं भी नहीं मिली गड़बड़ी

जिलाधिकारी ने कई घरों में जाकर महिलाओं से बात की, नल जल योजना का फीडबैक लिया। नल की टोंटी खोलकर उन्होंने चेक कर देखा कि पानी आ रहा है या नहीं। डीएम का यह जुदा अंदाज अब किसी को चौंकाता नहीं। आम लोगों के बीच इसी तरह उनकी सीधी पहुंच होती है और हर कोई उनके इस अंदाज से वाकिफ हो चुका है। उन्होंने परोहा वार्ड नंबर-1 के मनीष कुमार को नल-जल योजना के पानी से बागवानी करने पर टोकते हुए इसके दुरुपयोग से बचने की सलाह दी और कहा कि इसका उपयोग पीने के लिए करे। उन्होंने उपस्थित वार्ड सचिव एवं मुखिया को भी जल का दुरुपयोग नहीं हो, इस सबंध में निर्देश दिए।

परोहा के वार्ड नंबर-10 में वाटर टैंक को चेक किया तो उसमें से एक जगह से पानी टपक रहा था। उसको अविलंब दुरुस्त करवाने का निर्देश दिया। मोटर में मीटर लगने का भी निर्देश दिया। उन्होंने अनमोल राय, प्रमोद राय एवं उर्मिला देवी के घर में जाकर नल -जल योजना की जांच की। विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं के बारे में उनसे फीडबैक भी लिया। मिश्रोलिया पंचायत के वार्ड नंबर-7 के जितेंद्र कुमार, चंदा देवी से भी बात की। वही नरेश राय को नल जल योजना के पानी से खेत में पानी देते देखकर उन्हें टोका। वही गिरिजा देवी के घर जाकर उन्होंने देखा कि उचित स्थान पर नल लगा है और वहां जल संरक्षण के लिए भी सराहनीय कार्य हो रहा है। इस गांव में लगभग सभी लोग खाली स्थानों में सब्जी की खेती करते हैं जिसको देखकर डीएम ने प्रशंसा की। वार्ड नंबर पांच में कुछ घरों के लोगों ने जिलाधिकारी से शिकायत की कि पानी नियमित नहीं आता है। ये बात सुनकर डीएम ने वार्ड सचिव एवं मुखिया को बुलाकर जानकारी ली। मुखिया द्वारा बताया गया कि खराबी आ गई थी, अब कोई दिक्कत नहीं है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि हर हाल में नियमित जलापूर्ति होनी चाहिए। वार्ड नंबर-8 की सुनीता देवी के भी घर जाकर पहुंची जलापूर्ति योजना को देखा। पानी की गुणवत्ता के बारे में पूछा। सुनीता देवी की पुत्री सुधा कुमारी से भी बातचीत कर उसकी पढ़ाई के सबंध में जानकारी ली। सुधा ने आंगन में एलोबेरा के पौधे लगा रखे थे जिसकी डीएम ने प्रशंसा की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.