मुजफ्फरपुर, जेएनएन। दीपावली में शरारत करना महंगा पड़ेगा। ऐसे शरारती तत्वों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। शांति व्यवस्था बहाल रखने के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। शहरी व ग्रामीण इलाके के सभी संवेदनशील एवं महत्वपूर्ण स्थलों पर 241 दंडाधिकारी व 241 पुलिस पदाधिकारियों के साथ जवानों की तैनाती की गई है। इनकी प्रतिनियुक्ति 25 अक्टूबर की सुबह 6 से 28 अक्टूबर की सुबह 6 बजे तक के लिए की गई है। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष और वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

अधिकारी द्वय ने दंडाधिकारियों को कहा है कि संबंधित थाना से संपर्क कर सभी संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रखें। उत्तेजक नारा लगाने, अफवाह फैलाने वालों एवं सामाजिक सौहार्द बिगाडऩे वाले पर नजर रखें। ऐसी जानकारी कहीं से भी मिलती है तो संबंधित तत्वों के विरुद्ध तत्काल विधि संगत कार्रवाई की जाएगी।

सभी अस्पतालों में रहेगी विशेष चिकित्सा व्यवस्था

पर्व के दौरान तत्काल चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। डीएम ने सिविल सर्जन, मुजफ्फरपुर को निर्देश दिया है। सदर अस्पताल एवं सभी स्वास्थ्य केंद्रों में विशेष चिकित्सा व्यवस्था बनाए रखेंगे। चिकित्सकों की जिम्मेदारी तय कर एंबुलेंस की व्यवस्था रखेंगे। ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके।अग्निशामक दस्ता की सभी यूनिटें रहेंगी चालू

डीएम ने अग्निशामक दस्ता को पूरी तरह से तैयार एवं मुस्तैद रहने को कहा है। कहा है कि सभी यूनिटें चालू हालत में रहनी चाहिए। उसे अल्प सूचना पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

रेस ड्राइविंग पर नजर, हुड़दंगियों की खैर नहीं

किसी भी स्थिति में बाइक पर ट्रिपल लोडिंग, बिना हेलमेट व रेस ड्राइविंग न करनेवाले कार्रवाई के शिकार होंगे। युवा त्योहार के दौरान किसी भी सूरत में फूहड़ और अश्लील गाने न बजाएं। किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक संदेश से बचें।

मानक से अधिक ध्वनि वाले पटाखों की बिक्री पर रोक

निर्धारित मानक से अधिक ध्वनि एवं ज्वलनशीलता के मानकों वाले पटाखों की बिक्री पर रोक है। बावजूद इसके इसकी बिक्री करनेवाले जेल जाएंगे।

अधिकारियों की जिम्मेदारी तय

डीएम ने अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है। अपर समाहर्ता, राजस्व एवं सहायक पुलिस अधीक्षक, पूर्वी, मुजफ्फरपुर-अनुमंडल पूर्वी क्षेत्र के लिए तथा अपर समाहर्ता, आपदा एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सरैया-अनुमंडल पश्चिमी क्षेत्र के लिए वरीय प्रभार में रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष में दूरभाष संख्या- 0621-2212377 एवं 2216275 पर आपात सूचना दी जा सकती है। 

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस