Move to Jagran APP

उत्सवी रंग में रंगा नजर आया बीएमपी मुख्यालय, 353 महिला सिपाहियों ने ली पद और गोपनीयता की शपथ

बीएमपी-6 में हुआ महिला सिपाहियों के पास आउट परेड का आयोजन। बिहार सैन्य पुलिस के डीजीपी एसके सिंघल ने दिलाई 353 महिला सिपाहियों को पद और गोपनीयता की शपथ।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 08:43 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 08:43 PM (IST)
उत्सवी रंग में रंगा नजर आया बीएमपी मुख्यालय, 353 महिला सिपाहियों ने ली पद और गोपनीयता की शपथ
उत्सवी रंग में रंगा नजर आया बीएमपी मुख्यालय, 353 महिला सिपाहियों ने ली पद और गोपनीयता की शपथ

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बिहार सैन्य पुलिस के महानिदेशक एसके सिंघल ने कहा कि महिला सिपाहियों पर पुरुष सिपाहियों की अपेक्षा ज्यादा जिम्मेदारी है। क्योंकि, महिलाओं को नौकरी के अलावा घर-परिवार की जिम्मेदारी का भी निर्वहन करना पड़ता है। वे शनिवार को मुजफ्फरपुर बीएमपी-6 परिसर में आयोजित महिला सिपाहियों के प्रशिक्षण उपरांत आयोजित पासआउट परेड समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि, महिलाओं में सारे दायित्वों के निर्वहन की असीम शक्ति है।

loksabha election banner

की उज्‍जवल भविष्‍य की कामना

उन्होंने महिला सिपाहियों को अनुशासन, ईमानदारी, कर्तव्यपालन और सेवाभाव का पाठ पढ़ाया। कहा कि हमें हथियार दिया गया है। आम जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है। ऐसे में हमारे किसी भी गलत निर्णय का बड़ा प्रभाव पड़ता है। यही वजह है कि हमारी गलती की सजा औरों से अधिक है। उन्होंने महिला सिपाहियों से आम जनता की अपेक्षा पर खरा उतरने की अपील करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने शानदार परेड के लिए बीएमपी-6 के समादेष्टा शफीउल हक को बधाई दी।

दस महिलाओं काे किया सम्‍मानित

वहीं सभी महिला सिपाहियों को पांच दिन के विशेषावकाश की घोषणा की। इसके पूर्व उन्होंने परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। साथ ही सभी महिला सिपाहियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं, बेहतर प्रदर्शन करने वाली दस महिला सिपाहियों को शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया। बताते चलें कि, मोतिहारी जिला बल की 292, नवगछिया के 31, नालंदा की 10, दरभंगा की 7, वैशाली की 3, सहरसा, बगहा व बेतिया की 2-2, रेडियो वायरलेस के 3 व बीएमपी-4 डुमराव की 1 समेत कुल 353 महिला सिपाही बीएमपी-6 में सैन्य समेत अन्य प्रशिक्षण ले रही थी।

एक साल नौ दिन चले प्रशिक्षण के बाद शनिवार को पास आउट परेड का आयोजन किया गया। मौके पर आइजी मुजफ्फरपुर गणेश कुमार, डीआइजी बीएमपी-6 क्षत्रनील सिंह, समादेष्टा राघवेंद्र कुमार, सीनियर एसपी जयंतकांत, सिटी एसपी नीरज सिंह, रेल एसपी अशोक कुमार, डीएसपी सुधीर कुमार व नंदजी समेत बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी, महिला सिपाही और उनके परिजन मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.